बिहार में बिछेगा गैस पाइपलाइन का जाल

Last Updated 10 Feb 2016 06:07:36 AM IST

उद्योग विभाग के मंत्री जय कुमार सिंह ने कहा कि प्रदूषण की समस्या को देखते हुए अब प्रदेश में भी सीएनजी का प्रयोग किया जाएगा.


बिहार सरकार व आईओसी के बीच हुए सहमति पत्र पर हस्ताक्षर

उन्होंने कहा कि प्रदेश प्रदूषणमुक्त बने इसके लिए कड़ी निगरानी की जा रही है.

श्री सिंह मंगलवार को प्रदेश में प्राकृतिक गैस के वितरण के लिए बुनियादी ढांचा विकसित करने संबंधी राज्य सरकार व आईओसी के बीच हुए सहमति पत्र पर हस्ताक्षर के मौके पर सभा को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि आईओसी बिहार को आधुनिकता प्रदान करने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है.

उन्होंने कहा कि अब देश में तेल की खपत कम हो रही है. विकल्प में गैस का प्रयोग हो रहा है. उन्होंने कहा कि प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली में सीएनजी का प्रयोग हो रहा है.

प्रदेश में भी अब सीएनजी का प्रयोग होगा. उन्होंने कहा कि वह बिहार में औद्योगिकीकरण को बढ़ावा देना चाहते हैं. इस दिशा में नई औद्योगिक नीति तैयार हो रही है. प्रदेश में गैस पाइपलाइन का जाल बिछेगा. श्री सिंह ने कहा कि हम प्रदेश में सिटी गैस चाहते हैं. इस दिशा में आईओसी की भूमिका महत्वपूण होगी. 

ज्ञात हो कि जगदीशपुर-हल्दिया पाइपलाइन बिछाने के क्रम में ही गैस पाइपलाइन के ब्रांच प्रदेश में बनने जा रहे हैं. गया, पटना, बरौनी के साथ ही गैस पाइप लाइन नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्र तक जाएंगे. उद्योग मंत्री जय कुमार सिंह की मौजूदगी में विभाग के निदेशक, तकनीकी विकास रविन्द्र प्रसाद तथा जीएम (गैस) इंडियन ऑयल सुब्रतो वर्मा के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर हुआ.

एमओयू से प्राकृतिक गैस इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास, सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन, गैस की आपूर्ति एवं अक्षय उर्जा के विकास को बल मिलेगा. इस अवसर पर आईओसी के कार्यकारी निदेशक आरके टिक्कू समेत  राज्य सरकार व आईओसी के वरिष्ठ पदाधिकारी मौजूद थे



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment