बिहार : वजीफा दिया, डिग्री को मान्यता नहीं

Last Updated 09 Feb 2016 05:49:18 AM IST

बिहार सरकार जम्मू कश्मीर के बीएड कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति तो दी जाती है, पर वहां से पास करने वाले छात्रों की बीएड की डिग्री को मान्यता नहीं देती है.


जनता दरबार में फरियादी के आवेदन पर गौर करते मुख्यमंत्री नीतीश कुमार.

दरअसल, यह मामला सोमवार को आयोजित जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में आया. हाजीपुर के सरोज सिंह ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से जम्मू कश्मीर बीएड कॉलेज को मान्यता देने की मांग की. उसने कहा कि बिहार सरकार ने बीएड कॉलेज जम्मू में पढ़ने वाले छात्रों को 80 लाख रुपये की छात्रवृत्ति तो दी है, पर वहां की डिग्री को मान्यता नहीं दे रही है. इस पर मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग के सचिव को पूरे मामले की जांच कर उचित कदम उठाने का निर्देश दिया. मधुवनी के खजौली के एकनाथ सिंह की समस्या थी कि उसने वर्ष 2012 में आयोजित टीईटी में 65 प्रतिशत अंक लाया. टीईटी पास करने के बाद उसने 60-70 नियोजन ईकाइयों में आवेदन दिया, पर आज तक उसकी बहाली नहीं हुई. मुख्यमंत्री ने इस मामले को भी देखने का निर्देश शिक्षा विभाग के सचिव को दिया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जनता दरबार में 150 महिलाओं सहित 826 लोगों की समस्याएं सुनीं. महागठबंधन सरकार के गठन के बाद दूसरी बार आयोजित जनता दरबार में मुख्यमंत्री छह घंटे से अधिक समय तक रहे और इस दौरान प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आये 826 लोगों की स्वास्थ्य, शिक्षा, सामान्य प्रशासन, समाज कल्याण, पिछड़ा एवं अतिपिछड़ा वर्ग कल्याण, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, सूचना प्रौद्योगिकी, कला संस्कृति एवं युवा विभाग, संस्थागत वित्त निदेशालय तथा श्रम संसाधन विभाग से संबंधित समस्याओं को सुना. पूरे कार्यक्रम के दौरान उन्होंने लोगों की शिकायत के त्वरित निष्पादन के लिए संबंधित विभागों के मंत्रियों, प्रधान सचिवों और सचिवों को निर्देश दिये.

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के अलावा उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, समाज कल्याण मंत्री मंजू वर्मा, श्रम संसाधन मंत्री विजय प्रकाश, उद्योग तथा विज्ञान एवं प्रावैधिकी मंत्री जय कुमार सिंह, अनुसूचित जाति वजनजाति कल्याण मंत्री संतोष कुमार निराला, कला संस्कृति एवं युवा विभाग मंत्री शिवचन्द्र राम और विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment