बिहार में पंचायत चुनाव 24 अप्रैल से

Last Updated 03 Feb 2016 05:08:44 AM IST

सूबे में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की डुगडुगी बज गयी है. चुनाव दस चरणों में कराए जाएंगे. राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव का कार्यक्रम तय कर सरकार को अनुशंसा कर दी है.


बिहार में पंचायत चुनाव 24 अप्रैल से

पहले चरण का 24 अप्रैल, दूसरे चरण का 28 अप्रैल, तीसरे चरण का दो मई, चौथे चरण का छह मई, पांचवें चरण का 10 मई, छठे चरण का 14 मई, सातवें चरण का 18 मई, आठवें चरण का 22 मई, नौवें चरण का 26 मई और दसवें व अंतिम चरण का मतदान 30 मई को होगा. मतगणना संबंधित जिले में मतदान समाप्त होने के चौथे दिन होगी.

प्रत्येक चरण में औसतन 57 प्रखंडों में चुनाव कराए जाएंगे. चुनाव कार्यक्रम की आधिकारिक घोषणा इसी महीने कर दी जाएगी. पहले चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया दो मार्च से शुरू हो जाएगी. ग्राम पंचायत मुखिया के 8398, ग्राम पंचायत सदस्य के 1,15,191, ग्राम कचहरी सरपंच के 8398, ग्राम कचहरी पंच के 1,15,191, पंचायत समिति सदस्य के 11,566 और जिला परिषद सदस्य के 1162 पदों के लिए चुनाव होगा. राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा बिहार सरकार के पंचायत राज विभाग को भेजी गई अनुशंसा के अनुसार पहले चरण की अधिसूचना दो मार्च की जारी कर दी जाएगी.

नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि नौ मार्च तय की गयी है, जबकि नामांकन पत्रों की जांच की अंतिम तिथि 12 मार्च और नाम वापसी की अंतिम तिथि 15 मार्च होगी. इसी दिन उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न भी आवंटित कर दिया जाएगा. मतदान 24 अप्रैल को होगा. दूसरे चरण की अधिसूचना चार मार्च को जारी की जाएगी. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 11 मार्च निर्धारित की गई है. नामांकन पत्रों की जांच की अंतिम तिथि 14 मार्च और नाम वापसी की अंतिम तिथि 17 मार्च निर्धारित की गई है. इसी दिन उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न भी आवंटित कर दिया जाएगा. मतदान 28 अप्रैल को होगा.

तीसरे चरण की अधिसूचना आठ मार्च को जारी की जाएगी. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 15 मार्च निर्धारित की गई है. नामांकन पत्रों की जांच की अंतिम तिथि 18 मार्च होगी जबकि मतदान दो मई को होगा. चौथे चरण की अधिसूचना 10 मार्च को जारी की जाएगी. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 15 मार्च है. नामांकन पत्रों की जांच की अंतिम तिथि 21 मार्च निर्धारित है. इसी दिन उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न भी आवंटित कर दिया जाएगा. पांचवें चरण की अधिसूचना 11 मार्च को जारी की जाएगी. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 18 मार्च निर्धारित की गई है. नामांकन पत्रों जांच की अंतिम तिथि 21 मार्च निर्धारित की गई है. नामांकन पत्र वापसी की अंतिम तिथि 26 मार्च निर्धारित की गई है.

इसी दिन उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न भी आवंटित कर दिया जाएगा. छठे चरण की अधिसूचना 26 मार्च को जारी की जाएगी. नामाकंन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि दो अप्रैल निर्धारित की गई है. नामांकन पत्रों की जांच की अंतिम तिथि पांच अप्रैल निर्धारित की गई है. नाम वापसी की अंतिम तिथि सात अप्रैल है. इसी दिन उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न भी आवंटित कर दिया जाएगा. मतदान 14 मई को होगा. सातवें चरण की अधिसूचना 28 मार्च को जारी की जाएगी. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि चार अप्रैल निर्धारित है. नामांकन पत्रों की जांच की अंतिम तिथि सात अप्रैल निर्धारित की गई है. नाम वापसी की अंतिम तिथि नौ अप्रैल होगी. इसी दिन उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न भी आवंटित कर दिया जाएगा. मतदान 18 मई को होगा.

आठवें चरण की अधिसूचना 30 मार्च को जारी की जायेगी. नामाकंन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि छह अप्रैल निर्धारित है. नामांकन पत्रों की जांच की अंतिम तिथि नौ अप्रैल निर्धारित की गई है. नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 11 अप्रैल निर्धारित की गई है. इसी दिन उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न भी आवंटित कर दिया जाएगा. मतदान 22 मई को होगा. नौवें चरण की अधिसूचना चार अप्रैल को जारी की जाएगी. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 11 अप्रैल निर्धारित की गई है. नामांकन पत्रों की जांच की अंतिम तिथि 16 अप्रैल निर्धारित की गयी है.

नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 18 अप्रैल निर्धारित की गईहै. इसी दिन उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न भी आवंटित कर दिया जाएगा. मतदान 26 मई को होगा. दसवें चरण की अधिसूचना सात अप्रैल को जारी की जाएगी. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 16 अप्रैल निर्धारित की गई है. नामांकन पत्रों की जांच की अंतिम तिथि 19 अप्रैल निर्धारित की गई है. नाम वापसी की अंतिम तिथि 22 अप्रैल है. इसी दिन उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न भी आवंटित कर दिया जाएगा. मतदान 30 मई को होगा. मालूम हो कि पंचायत निकाय के 2.59 लाख पदों पर चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग पूरी मुस्तैदी के साथ जुट गया है. अभी आरक्षण रोस्टर को अंतिम रूप दिया जा रहा है.

किरणेश कुमार
एसएनबी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment