लाखों लोगों ने लगायी आस्था की डुबकी

Last Updated 26 Nov 2015 06:16:51 AM IST

कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर सूबे में लाखों श्रद्धालुओं ने बुधवार को गंगा-गंडक के संगम समेत विभिन्न नदियों और सरोवरों में आस्था की डुबकी लगायी तथा मंदिरों में पूजा-अर्चना की.


कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर बुधवार को पटना में गंगा स्नान करते श्रद्धालु.


कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर राजधानी पटना में देर रात से ही ग्रामीण क्षेत्रों से बड़ी संख्या में महिलाओं और पुरुषों का आने का सिलसिला शुरू हो गया था.

गंगा तटों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए राष्ट्रीय आपदा प्रबंध बल और राज्य आपदा प्रबंधन बल के जवान संयुक्त रूप से नौकाओं पर तैनात थे. कार्तिक पूर्णिमा के दिन ऐहतियात के तौर पर प्रशासन की ओर से निजी नौकाओं के गंगा नदी में परिचालन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया था.

राजधानी पटना में काली घाट, कृष्णा घाट, गांधी घाट, पटना कॉलेज घाट समेत विभिन्न घाटों पर आज तड़के से आस्था की डुबकी लगाने वालों का तांता लगा रहा. स्नान के बाद लोगों ने विभिन्न मंदिरों में पूजा अर्चना की और दान किया. राजधानी में कार्तिक पूर्णिमा को लेकर प्रशासन की ओर से सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये थे. 

विभिन्न घाटों पर सादे लिवास में पुलिसकर्मियों की तैनाती की गयी थी. श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए जहां पुलिस जवान चौकस दिखे वहीं सड़कों पर यातायात को नियंत्रित करने के ट्रैफिक पुलिस के जवान मुस्तैद थे. हाजीपुर से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार गंगा-गंडक के संगम पर करीब डेढ़-दो लाख श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगायी और प्रसिद्ध बाबा हरिहर नाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की.

इसके बाद लोगों ने सोनपुर स्थित एशिया प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र पशु मेला का लुत्फ भी उठाया. भागलपुर से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार सुल्तानगंज स्थित उत्तर वाहिनी गंगा नदी में हजारों श्रद्धालुओं ने डुबकी लगायी और पहाड़ पर स्थिति बाबा अजगैबी नाथ मंदिर में पूजा अर्चना की.

इसके अलावा कहलगांव, भागलपुर शहर और नाथ नगर में भी कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर लोगों ने गंगा नदी में पवित्र स्नान कर पूजा अर्चना की. उत्तर बिहार में भी लाखों लोगों ने बुढ़ी गंडक, कमला और कोसी नदियों में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पवित्र स्नान किया और मंदिरों में पूजा अर्चना की. इस के अलावा ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने विभिन्न सरोवरों और तालाबों में स्नान कर पूजा अर्चना की.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment