बिहार में लालू-नीतीश महागठबंधन में समाजवादी पार्टी को पांच सीटें

Last Updated 29 Aug 2015 07:19:08 PM IST

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने बिहार विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी (सपा) को महागठबंधन की पांच सीटें देने की घोषणा की.


मुलायम सिंह यादव के साथ राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद

आगामी सितंबर-अक्तूबर में संभावित बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर बने धर्मनिरपेक्ष महागठबंधन में शामिल लालू प्रसाद ने शनिवार को मुलायम सिंह यादव की सपा को पांच सीटें देने की घोषणा की.
   
लालू ने कहा कि राजद, जदयू और कांग्रेस के बीच आपसी सहमति से सीटों के बंटवारे बाद बिहार विधानसभा की कुल 243 सीटों में से बाकी बची तीन सीटें (पूर्व में यह सीटें शरद पवार के दल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) के लिए छोड़ी गयी थी: देने के साथ वह अपने हिस्से की दो सीटें सपा के उम्मीदवारों के लिए छोड़ रहे हैं.
   
गत 12 अगस्त को राजद प्रमुख लालू प्रसाद, कांग्रेस के बिहार प्रभारी सीपी जोशी की उपस्थिति में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना स्थित अपने सरकारी आवास सात सर्कुलर रोड पर एक संवाददाता सम्मेलन में इन तीनों दलों के बीच सीटों के तालमेल को लेकर आपसी सहमति बनने की घोषणा करते हुए कहा था कि बिहार विधानसभा की कुल 243 सीटों में से जदयू और राजद सौ-सौ सीटों और कांग्रेस 40 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. उन्होंने बाकी बची तीन सीटों के बारे में कहा था ‘हमें उम्मीद है कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) हमलोगों के साथ आएगी.
   
बिहार विधान परिषद की 24 सीटों के लिए हाल में संपन्न चुनाव जदयू, राजद, कांग्रेस और राकांपा ने साथ मिलकर लड़ा था. राकांपा ने महागठबंधन में अपने लिए तीन सीट छोड़े जाने पर नाराजगी जताते हुए इसे अपने साथ धोखा बताया और तीसरे मोर्चे के गठन के लिए वामदलों और अन्य से वार्ता शुरू कर दी है.
   
जोशी की उपस्थिति में गत 12 अगस्त को नीतीश और लालू से जनता परिवार का नेतृत्व कर रही मुलायम सिंह यादव के दल सपा को एक भी सीट नहीं दिए जाने के बारे में पूछे जाने पर लालू ने कहा ‘वे हमारे समधी हैं. आवश्यक्ता पड़ने पर हम उन्हें समायोजित करेंगे’.
   
सपा की बिहार इकाई के अध्यक्ष रामचंद्र सिंह यादव ने बताया कि राजद प्रमुख की घोषणा के बारे में उन्हें मीडिया के जरिए जानकारी मिली.
   
उन्होंने बताया कि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और सांसद किरणमय नंदा जो कि अपनी पार्टी की राज्य कार्यकारिणी की शुक्रवार को हुई बैठक के बाद शनिवार अपराहन तीन बजे संवाददाताओं को संबोधित करने वाले थे, लालू जी की इस घोषणा के बाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव के बुलावे पर दोपहर उनसे मिलने रवाना हो गए.
   
यह पूछे जाने पर कि लालू के उनकी पार्टी के लिए पांच सीटें छोड़े जाने से क्या वे संतुष्ट और उन्हें स्वीकार्य है रामचंद्र ने उसपर कोई टिप्पणी करने से बचते हुए कहा कि इस बारे में फैसला उनकी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष लेंगे.
   
जदयू-राजद-कांग्रेस की रविवार को पटना के गांधी मैदान में आयोजित होने वाली स्वाभिमान रैली में सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव के शामिल होने के बारे में पूछे जाने पर रामचंद्र ने कहा कि पार्टी की प्रदेश इकाई को उनके बिहार आने के बारे में अबतक कोई सूचना नहीं है.
   
स्वाभिमान रैली में सपा के भाग लेने के बारे में पूछे जाने पर रामचंद्र ने कहा कि इसबारे में केंद्रीय नेतृत्व से अभीतक कोई निर्देश उन्हें प्राप्त नहीं हुए हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment