कोसी नदी उफान पर कई गांव बाढ़ से घिरे

Last Updated 23 Aug 2015 05:56:32 AM IST

नेपाल के जलग्रहण क्षेत्रों में पिछले पांच दिनों से हो रही भारी वर्षा के कारण कोसी नदी का जलस्तर में तेजी वृद्धि हो रही है जिससे कई गांवों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गयी है.


कोसी बराज के 56 में से 24 फाटक खोले गये.

जल संसाधन विभाग कोसी तटबंध के मुख्य अभियंता प्रकाश दास ने शनिवार को यहां बताया कि नेपाल के जलग्रहण क्षेत्रों में लगातार हो रही वर्षा के कारण कोसी नदी के जल स्तर में तेजी से वृद्धि हुयी है.

जल स्तर में वृद्धि के कारण कोसी बराज में दो लाख छह हजार क्यूसेक पानी रिकार्ड किया गया है जिसके चलते बराज के 56 में से 24 फाटकों को खोल दिया गया है.

उन्होंने बताया कि कोसी नदी के 12 तटबंध स्परों पर पानी का दवाब बढ़ गया है जहां विभाग के अभियंता लगातार नजर रख रहे हैं और वहां सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किये गये हैं. दास ने बताया कि इसके अलावा बराज से  पूर्वी कोसी कैनाल में दस हजार क्यूसेक और पश्चिमी कोसी कैनाल में ढाई हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है.

पूर्वी और पश्चिमी कोसी कैनाल के बीच कई गांव बाढ़ से घिर गये हैं जहां बसे लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा रहा है. इन गांवों की दस लाख की आबादी बाढ़ से प्रभावित है तथा सैकड़ों एकड़ में लगी फसलों की भी क्षति हुयी है.

इस बीच कोसी के जलस्तर में वृद्धि के कारण पूर्व मध्य रेलवे के सहरसा-मानसी रेल खंड के फानगो हॉल्ट के निकट पानी का दबाव बढ़ गया है. यहां भी विभाग के अभियंता नजर रखे हुये हैं. हालांकि इस रेल खंड पर रेल गाड़ियों का परिचालन जारी है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment