बिहार में विधान परिषद की 24 सीटों के लिए पड़ेंगे वोट

Last Updated 07 Jul 2015 07:19:58 AM IST

केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने बिहार विधानसभा का सेमीफाइनल कहे जाने वाले विधान परिषद स्थानीय प्राधिकार चुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं.


बिहार में विधान परिषद की 24 सीटों के लिए पड़ेंगे वोट

राज्य के सभी 534 प्रखंड मुख्यालयों में मंगलवार को सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा. मतगणना 10 जुलाई को सुबह आठ बजे से होगी.

आयोग ने सभी जिलाधिकारी और आरक्षी अधीक्षकों को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण वातावरण में चुनाव कराने की हिदायत दी है. अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आर लक्ष्मणन ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि विधान परिषद की स्थानीय प्राधिकार कोटे की सभी 24 सीटों पर चुनाव के लिए आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गयी है. मतदान केंद्र सभी प्रखंड मुख्यालय में बनाये गये हैं. कुल 152 उम्मीदवार मैदान में हैं. चुनाव में कुल एक लाख 38 हजार 904 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. चुनाव फोटोयुक्त मतदाता सूची और फोटो मतदाता पहचान पत्र (ईपिक) व फोटोयुक्त पहचान पत्र पर कराये जायेंगे. मतपत्र में सभी अभ्यर्थियों की तस्वीर भी रहेगी. सभी मतदान केंद्रों से मतदान प्रक्रिया की लाइव वेबकास्टिंग की जायेगी.

सभी मतदान केंद्रों पर माइक्रो प्रेक्षक की नियुक्ति की गयी है. चुनाव प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की करायी जायेगी. प्रेक्षण के लिए 24 प्रेक्षकों की नियुक्ति की गयी है. अभी तक आदर्श आचार संहिता के 15 मामले दर्ज कराये गये हैं. वैसे मतदाता जो निरक्षर हैं और अपने साथ सहयोगी ले जाने के लिए तीन दिन पहले आवेदन दिये होंगे तब ही उसकी अनुमति दी जायेगी. अनुमति के बाद उन्हें मतदान के दिन मतदान केंद्र पर पीठासीन पदाधिकारी के समक्ष एनेक्चर डी में घोषणा करनी होगी. स्थानीय प्राधिकार चुनाव के लिए राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय में नियंतण्रकक्ष की स्थापना की गयी है जो मतदान प्रक्रिया की समाप्ति तक कार्यरत रहेगा.

इसका दूरभाष संख्या 0612-2215978 और फैक्स नम्बर 2215611 है. इस पर कोई भी व्यक्ति चुनाव से संबंधित शिकायत कर सकते हैं. इसपर त्वरित कार्रवाई की जायेगी. चुनाव में ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य, नगर निकायों के निर्वाचित वार्ड सदस्य, विधानसभा सदस्य और लोकसभा सदस्य वोट करेंगे. चुनाव में सत्ताधारी जदयू राजद कांग्रेस और मुख्य विपक्षी भाजपा लोजपा रालोसपा गठबंधन की प्रतिष्ठा दाव पर लगी हुई है. वहीं वामदलों ने 16 सीटों पर उम्मीदवार उतारकर चुनाव को त्रिकोणात्मक बना दिया है.

वर्तमान में पटना सीट पर जदयू के वाल्मीकि सिंह, नालंदा पर जदयू के राजेश कुमार सिंह उर्फ राजू यादव, गया-जहानाबाद-अरवल पर जदयू के अनुज कुमार सिंह, औरंगाबाद पर जदयू के रंजन कुमार सिंह उर्फ मुन्ना सिंह, नवादा पर जदयू के सलमान रागीव, भोजपुर-बक्सर पर जदयू के हुलास पांडेय, रोहतास-कैमूर पर जदयू के कृष्ण कुमार सिंह, सारण पर जदयू के सलीम परवेज, सीवान पर भाजपा के टुनाजी पांडेय, गोपालगंज पर जदयू के सुनील कुमार सिंह, पश्चिम चंपारण पर जदयू के राजेश राम, पूर्वी चंपारण पर जदयू की रेणु सिंह, मुजफ्फरपुर पर जदयू के दिनेश प्रसाद सिंह, वैशाली पर जदयू के राजेंद्र राय, सीतामढ़ी पर भाजपा के वैद्यनाथ प्रसाद , दरभंगा पर राजद के मिश्रीलाल यादव, समस्तीपुर पर राजद की रोमा भारती, मुंगेर-जमुई-लखीसराय-शेखपुरा पर राजद के संजय प्रसाद , बेगूसराय-खगड़िया पर भाजपा के रजनीश कुमार, सहरसा-मधेपुरा-सुपौल पर मो. इसराइल राईन, भागलपुर-बांका पर जदयू के मनोज यादव, मधुबनी पर जदयू के विनोद कुमार सिंह, पूर्णिया-अररिया-कटिहार पर भाजपा के डॉ. दिलीप कुमार जायसवाल और कटिहार स्थानीय प्राधिकार निर्वाचन क्षेत्र पर भाजपा के अशोक कुमार अग्रवाल का कब्जा है.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment