लालू ने पिया जहर, नीतीश को माना मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार

Last Updated 08 Jun 2015 09:41:17 PM IST

लालू प्रसाद ने नीतीश कुमार को बिहार में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर स्वीकार करते हुए कहा कि वह बीजेपी को रोकने के लिए हर जहर पीने को तैयार हैं.


लालू प्रसाद और मुलायम सिंह

जेडीयू की मांग पर कई हफ्तों तक विरोध जताने के बाद आखिरकार सोमवार को आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिए नीतीश कुमार को ‘धर्मनिरपेक्ष गठबंधन’ की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर स्वीकार कर लिया और कहा कि वह सांप्रदायिकता के ‘कोबरा सांप’ को कुचलने के लिए हर ‘जहर’ पीने को तैयार हैं.
    
लालू ने कहा, ‘‘मैं धर्मनिरपेक्ष ताकतों और भारत की जनता को भरोसा दिलाता हूं कि बिहार की लड़ाई में मैं हर तरह का घूंट पीने को तैयार हूं. हम हर तरह का घूंट पीने को तैयार हैं. हम हर तरह का जहर पीने के लिए तैयार हैं.’’
    
नई दिल्ली में इसी संवाददाता सम्मेलन में नीतीश को आरजेडी-जेडीयू गठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया गया.
    
भाजपा की ओर इशारा करते हुए लालू ने कहा, ‘‘मैं इस सांप का फन, सांप्रदायिकता के इस कोबरा को कुचलने के लिए प्रतिबद्ध हूं.’’
    
दोनों दलों के बीच समझौते का सूत्रधार सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव को माना जा रहा है. मुलायम ने कहा कि वह बिहार के इन दोनों प्रमुख दलों के बीच एकजुटता होने से खुश हैं.
    
मुलायम ने कहा, ‘‘मैं लालू प्रसाद और नीतीश कुमार की एकता को लेकर खुश हूं. कुमार बिहार में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे. लालूजी ने मुख्यमंत्री पद के लिए नीतीश कुमार के नाम का प्रस्ताव दिया. लालूजी ने कहा कि वह प्रचार करेंगे.’’
    
मुलायम ने कहा, ‘‘कोई मतभेद नहीं है और हम कोई मतभेद नहीं पैदा होने देंगे.’’
    
उन्होंने कहा कि वे ‘सांप्रदायिक ताकतों’ को उखाड़ फेंकने के लिए मिलकर साथ लड़ेंगे.
    
लालू ने मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवारी को लेकर नीतीश कुमार के साथ मतभेदों को ज्यादा तवज्जो नहीं देने का प्रयास करते हुए कहा कि कोई विवाद नहीं है.
    
आरजेडी नेता ने याद किया कि उन्होंने किस तरह से राज्यसभा चुनाव में जेडीयू का समर्थन किया था.
    
बिहार की राजनीति पर पैनी नजर रखने वालों का मानना है कि लालू मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार नीतीश को बनाए जाने का विरोध करते रहे हैं.

नीतीश और लालू का गठजोड ‘नौटंकी’
बिहार विधानसभा चुनाव से पहले जनता दल यूनाइटेड और राष्ट्रीय जनता दल के बीच गठजोड को ‘‘नौटंकी’’ करार देते हुए केन्द्रीय मंत्री एवं लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख राम विलास पासवान ने नीतीश कुमार और लालू प्रसाद की सरकारों को राज्य में अराजकता के लिए जिम्मेदार ठहराया.
   
केन्द्रीय खाद्य, उपभोक्ता मामलों के मंत्री पासवान ने कहा कि जेडीयू और आरजेडी के बीच गठजोड ‘नौटंकी’ है.
   
उन्होंने कहा कि बिहार में अराजकता के लिए यदि किसी को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए तो वह लालू और राबडी देवी का 15 साल तथा नीतीश कुमार का दस साल का शासन है.
   
पासवान ने कहा कि नीतीश और लालू के साथ आने से बिहार को कोई फायदा नहीं होगा.
   
बिहार के मुख्यमंत्री और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के बीच हुई बैठक पर चुटकी लेते हुए उन्होंने कहा, ‘‘वे (नीतीश और मांझी) आम को लेकर लड़ रहे हैं और आप (नीतीश) राहुल गांधी को आम भेज रहे हैं.’’
   
पासवान ने दावा किया कि बिहार के आगामी विधानसभा चुनाव में राजग दो तिहाई बहुमत प्राप्त करेगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment