भूकंप : बिहार में दो दिन स्कूल बंद

Last Updated 27 Apr 2015 10:14:59 AM IST

भूकंप के कारण बिहार में अगले दो दिनों तक सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है.


स्कूल बंद

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि शनिवार से आ रहे भूकंप के झटकों के कारण राज्य में लोग दहशत में हैं और इसी को ध्यान में रखकर सोमवार और मंगलवार को राज्य के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है.

उन्होंने बताया कि राज्य में हेल्पलाइन और इमरजेंसी रिस्पांस सेंटर खोले गये हैं जो 24 घंटे काम कर रहे हैं. लोग चाहें तो अपनी परेशानी हेल्पलाइन या इमरजेंसी रिस्पांस सेंटर के अलावा जिलाधिकारी और मीडिया को भी दे सकते हैं. इनके माध्यम से सरकार तक सूचना पहुंचेगी और इसपर तुरंत कार्रवाई की जायेगी.

नीतीश ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील करते हुए कहा कि शनिवार को सोशल मीडिया के माध्यम से अफवाह फैलाने का गंदा काम किया गया था लेकिन मीडिया ने तत्काल इसका खंडन कर बहुत अच्छा काम किया है.

सूबे के विभिन्न भागों में रविवार दोपहर फिर आए भूकंप के झटके जिसकी रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 6.7 रही, का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वे सभी लोगों से अपील करेंगे कि दहशत में न आयें.

आपस में मिल-जुलकर धैर्य और साहस का परिचय देकर इस आपदा से हम निकल सकते हैं. उन्होंने कहा कि सबको सक्रिय और सतर्क रहने की जरूरत है.

नीतीश ने कहा कि सभी लोग एकजुट रहें तथा चारों ओर प्रशासन सतर्क व सचेत है और आपदा प्रबंधन विभाग के प्रतिक्रि या केंद्र का हेल्पलाइन नंबर निरंतर चालू है और शनिवार को हम भी वहां कुछ देर के लिए बैठे थे और वहां मौजूद लोग अनवरत फोन पर सूचना प्राप्त कर रहे हैं तथा लोगों का मार्गदर्शन कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि भूकंप के बाद के झटके के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है कि आगामी सोमवार और मंगलवार को पूरे राज्य में सभी सरकारी एवं निजी स्कूल बंद रहेंगे.

शनिवार को आए भूकंप से पटना जिला में कई अपार्टमेंट और घरों में आयी दरार की सूचना पर नीतीश ने कहा कि जगह-जगह अभियंताओं की तैनाती की जाएगी जो कि सूचना मिलने पर वे दरार वाले घरों का जाकर निरीक्षण और त्वरित कार्रवाई करेंगे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment