उत्तर-पूर्वी बिहार के इलाके में वर्षा का पूर्वानुमान जारी हुआ अलर्ट

Last Updated 25 Apr 2015 06:11:04 AM IST

मौसम विभाग ने उत्तर-पूर्वी बिहार के इलाकों में गरज के साथ बारिश होने के पूर्वानुमान के मद्देनजर अलर्ट जारी किया है.


उत्तर पूर्वी इलाके में वर्षा का पूर्वानुमान जारी हुआ अलर्ट

इस बीच, तूफान से बुरी तरह प्रभावित पूर्णिया जिले में शुक्रवार को एक और व्यक्ति की मौत के साथ ही इस आपदा में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ कर 55 हो गयी है.

राज्य मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार और शनिवार को उत्तर-पूर्वी बिहार में गरज के साथ बाशि होने के पुर्वानुमान के मद्देनजर अलर्ट जारी किया है. राज्य मौसम कार्यालय के निदेशक एके सेन ने बताया कि क्षेत्र में खासकर पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज और मोतिहारी जिलों में चिह्नित की गयी ‘पर्यावरणीय अस्थिरता’ के आधार पर एक अलर्ट जारी किया गया है.

सेन ने बताया, ‘इलाके में पूर्वानुमान के अनुसार होने वाली बारिश खतरनाक हो सकती है.’ राज्य आपदा प्रबंधन में विशेष सचिव अनिरुद्ध कुमार ने बताया कि क्षेत्र के 12 जिलों में जिला मजिस्ट्रेटों को अलर्ट कर दिया गया है.

उन्होंने बताया कि उन्हें चिकित्सा दलों को अलर्ट रखने और संकटों से नागरिकों की रक्षा के लिए अन्य आवश्यक प्रशासनिक तैयारी करने की सलाह दी है. राज्य के उत्तर और पूर्वी हिस्सों में पूर्णिया, अररिया, किशनगंज, कटिहार, मधेपुरा, सुपौल, सहरसा, भागलपुर, बांका, समस्तीपुर, दरभंगा और मधुबनी जिले प्रभावित हैं.

राज्य आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा संकलित नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार पूर्णिया में ‘काल बैशाखी’ के कारण सबसे अधिक 38 लोगों की मौत हुई है. रिपोर्ट में बताया गया है कि मधेपुरा में सात, मधुबनी में तीन और कटिहार, सीतामढ़ी एवं दरभंगा में दो-दो और सुपौल में एक व्यक्ति की मौत हो गयी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment