सोनिया-केजरीवाल से मिलें नीतीश, सियासी गणित की कवायद

Last Updated 27 Mar 2015 03:31:03 PM IST

अपने दिल्ली दौरे में नीतीश कुमार सियासत साधने में जुट गए हैं. नीतीश कुमार पहले सोनिया गांधी और उसके बाद अरविन्द केजरीवाल से मिले.


नीतीश कुमार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के एक दिन बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की. कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि 12.30 बजे कांग्रेस अध्यक्ष के आवास पर दोनों नेताओं के बीच मुलाकात हुई. उन्होंने इस मुलाकात को सौहार्दपूर्ण बताया.

इस बैठक के बारे में हालांकि कोई जानकारी नहीं मिल पाई है, लेकिन संभावना है कि दोनों नेताओं के बीच इस साल के आखिर में होने वाले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस, जनता दल (युनाइटेड) और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के गठबंधन को लेकर चर्चा हुई.

इसके बाद नीतीश कुमार ने दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से सचिवालय में मुलाकात की. इससे पहले दिल्ली के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने नीतीश का सचिवालय भवन में स्‍वागत किया. केजरीवाल और नीतीश कुमार ने इस भेंट के दौरान साथ में लंच भी किया.

मुलाकात के बाद बाहर आए केजरीवाल और नीतीश कुमार मीडिया से मुखातिब हुए. नीतीश ने आप पार्टी में चल रहे विवाद पर कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, वहीं उन्होंने मजाकिया लहजे में कहा कि केजरीवाल जी का लंच बहुत अच्छा था.

नीतीश ने बताया कि उन्होंने दिल्ली में केजरीवाल की पार्टी को रिकॉर्ड जीत के लिए शुभकामना संदेश दिया. इसके अलावा कोई और चर्चा नहीं हुई. इसके साथ ही नीतीश कुमार ने कहा कि दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिया जाना चाहिए.

आम आदमी पार्टी के अन्य राज्य में विस्तार के कयासों और बिहार में इस वर्ष के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर इस मुलाकात को बेहद अहम करार दिया जा रहा है.

खबर है कि नीतीश कुमार आज कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी से भी मुलाकात करेंगे. नीतीश कुमार पहले से ही केजरीवाल के मुरीद हैं और उन्होंने कई मौकों पर उनकी खुलकर तारीफ भी की है. दिल्ली में ऐतिहासिक विजय दर्ज करने पर उन्होंने आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक और सूबे के मुख्यमंत्री को बधाई देने वालों में भी नीतीश कुमार आगे थे.

दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान उनके आप के पक्ष में चुनावी सभाएं करने की भी योजना थी, लेकिन संभवत: कांग्रेस के कड़े प्रतिरोध के मद्देनजर उनकी चुनावी सभाओं का आयोजन नहीं किया जा सका.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment