रामनवमी पर भक्ति में डूबा बिहार

Last Updated 27 Mar 2015 02:16:01 PM IST

बिहार में रामनवमी धूमधाम से मनाई जा रही है. पटना सहित राज्य के सभी इलाके राम की भक्ति में डूब गए हैं.


महावीर मंदिर (फाइल)

रामनवमी पर्व पर बिहार में राजधानी पटना सहित राज्य के सभी इलाके राम की भक्ति में डूब गए हैं. जगह-जगह लगाए जा रहे महावीरी ध्वज, बैनर, रामनाम पताका और तोरण द्वार से सभी इलाके सजे नजर आ रहे हैं.

रामनवमी को लेकर पटना जंक्शन पर स्थित महावीर मंदिर में विशेष व्यवस्था की गई है तथा राज्य भर में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं.

पटना में इस वर्ष रामनवमी के मौके पर शनिवार को शोभायात्रा निकाली जाएगी. शोभायात्रा में शामिल महिलाओं की टोली और राम का जयघोष करते युवकों की टोली आकर्षण का केन्द्र रहेंगे. सभी शोभा यात्राओं का मिलन डाकबंगला चौराहे पर होगा, जहां भगवान की आरती की जाएगी.

इधर, प्रसिद्ध महावीर मंदिर में भी विशेष व्यवस्था की गई है. महावीर मंदिर का पट शनिवार सुबह दो बजे खोल दिया जाएगा, जबकि प्रसाद के लिए नैवेद्यम लड्डू की आपूर्ति बढ़ाई गई है.

मंदिर के प्रभारी आचार्य भवनाथ झा ने बताया कि शनिवार को रामनवमी होने के कारण श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए 20 से 21 क्विंटल नैवेद्यम लड्डू के इंतजाम किए गए हैं.
मंदिर के प्रभारी आचार्य भवनाथ झा ने बताया कि शनिवार को रामनवमी होने के कारण श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए 20 से 21 क्विंटल नैवेद्यम लड्डू के इंतजाम किए गए हैं.

पिछले वर्ष मंगलवार को रामनवमी होने के कारण 22 क्विंटल नैवेद्यम की बिक्री हुई थी.

मंदिर प्रशासन को इस दिन यहां कम से कम चार लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है. सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मंदिर परिसर में 10 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं. पुलिस जवानों के साथ निजी एजेंसी के 500 स्वयंसेवकों की तैनाती की जा रही है.

मंदिर न्यास समिति के अध्यक्ष किशोर कुणाल ने बताया कि मंदिर में शनिवार को 12 बजे दिन में राम का जन्मोत्सव मनाया जाएगा, उसके बाद मंदिर के तीनों ध्वज बदले जाऐंगे.

मंदिर का पट शनिवार की रात 12 बजे तक खुला रहेगा. पंक्ति में खड़े होने वाले भक्तों के लिए पंडाल लगाए गए हैं.

रामनवमी को लेकर सुरक्षा के तगड़े प्रबंध किए गए हैं. राजधानी के सभी मुख्य मंदिरों में सीसीटीवी कैमरे के जरिए निगरानी की जाएगी तथा जगह-जगह पर अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की नियुक्ति की गई है.

पटना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र राणा ने बताया कि रामनवमी के मद्देनजर पुलिस गश्त भी बढ़ाई गई है और परिचालन व्यवस्था में भी परिवर्तन किया गया है. उन्होंने बताया कि महत्वपूर्ण मंदिरों में सादे वेश में भी पुरुष और महिला पुलिसकर्मियों को तैनात किया जा रहा है.
SHOW_MID_AD__



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment