बिहार में लोक आस्था का महापर्व चैती छठ शुरू

Last Updated 23 Mar 2015 10:03:36 PM IST

लोक आस्था का महापर्व चैती छठ आज नहाय-खाय के साथ आरंभ हो गया जो चार दिनों तक चलेगा.


बिहार में लोक आस्था का महापर्व चैती छठ शुरू

पर्व के प्रथम दिन आज सुबह से ही औरंगाबाद के अदरी नदी, सूर्य तालाब, पुलिस लाईन सूर्य मंदिर, सूर्य नगरी देव तालाब, देवकुण्ड़ तालाब सहित जिले के तमाम पवित्र नदियों, तालाबों एवं सरोवरों में नहाकर छठ व्रतियों ने इस पवित्र पर्व की शुरूआत की. इसके बाद छठ व्रतियों ने अरवा चावल ,चने की दाल एवं लौकी की सब्जी  को शुद्ध घी में बनाकर प्रसाद के रूप मे ग्रहण किया और लोगों को भी प्रसाद रूप में खिलाया.

नहाय-खाय के दिन से ही सुप्रसिद्ध सौर तीर्थस्थल देव में राज्य के कोने-कोने एवं पड़ोसी राज्यो से श्रद्धालु एवं छठव्रतियों का आना शुरू हो गया है.

एक अनुमान के मुताबिक आज शाम तक करीब 50 हजार श्रद्धालु एवं छठव्रती देव आ चुके हैं जिनके द्वारा अंत: करण की शुद्धि के लिए आज पवित्र स्नान कर नहाय-खाय की रस्म शुरू की.

नहाय-खाय के बाद छठव्रतियों द्वारा कल मंगलवार को शाम में खरना कर प्रसाद ग्रहण करने तथा प्रसाद को बन्धु-बांधवों को खिलाये जाने की धार्मिक क्रिया की जायेगी.

इसके बाद व्रतियों का 24 घंटे का निर्जल उपवास आरंभ हो जायेगा जो बुधवार को शाम में अस्ताचल एवं गुरूवार को सुबह में उदयाचल सूर्य को अघ्र्य अर्पण के साथ संपन्न होगा. इसी के साथ चार दिवसीय चैती छठ व्रत अपनी पूर्णता को प्राप्त हो जायेगा.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment