बिहार को मिलेंगे 1725 करोड़

Last Updated 27 Feb 2015 06:48:54 AM IST

रेल बजट में बिहार को इस वित्तीय वर्ष में 1725 करोड़ रुपये मिलेंगे.


महेंद्रू घाट में रेल बजट की जानकारी देते पूर्व मध्य रेल महाप्रबंधक एके मित्तल.

रेलवे ने इस बार सूबे को बजट में तीन रेल पुलों के लिए धन राशि व कई रेल लाइनों के दोहरीकरण के लिए पैसे देने का प्रावधान किया है. इससे पूर्व पिछले वर्ष बिहार को 981 करोड़ रुपये मिले थे. बृहस्पतिवार को संसद भवन में केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु द्वारा रेल बजट पेश किये जाने के बाद पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक एके मित्तल ने महेन्द्रु घाट स्थित अधिकारी क्लब में आयोजित पत्रकार वार्ता में यह जानकारी दी.

श्री मित्तल ने रेल बजट में पूर्व मध्य रेल से जुड़े विभिन्न बिन्दुओं पर भी प्रकाश डाला. श्री मित्तल ने बताया कि रेल बजट में नई लाइन तथा मुंगेर एवं पटना में गंगा नदी पर बनने वाले पुल के लिए पर्याप्त धन आवंटित किये गये हैं. उन्होंने बताया कि रेल मंत्रालय ने इस बजट में मोकामा में गंगा नदी पर बनने वाले रेल पुल के लिए 893 करोड़ रुपये दिये हैं. इसके अलावा मुंगेर में गंगा नदी पर बनने वाले पुल के लिए 150 करोड़ रुपये और दीघा-पहलेजा रेल पुल के लिए 300 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. साथ ही धनबाद-सोन नगर सहित कई रेल लाइनों के दोहरीकरण के लिए भी पैसे दिये गये हैं.  गिरीडीह-कोडरमा के लिए 80 करोड, खगड़िया-कुशेर स्थान के लिए 15 करोड़, कोडरमा-रांची के लिए 350 करोड़, कोसी पुल के लिए 30 करोड़, कोडरमा-तिलैया के लिए 80 करोड़ तथा हाजीपुर-सुगौली वाया वैशाली के लिए 80 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं.

उन्होंने बताया कि  रेल बजट 2015-16 में ऐसी परियोजनाएं जो जरूरत के हिसाब से ज्यादा उपयोगी हैं, उनके लिए मंत्रालय ने पर्याप्त धनराशि आवंटित की है. राशि की उपलब्धता से कार्य में अच्छी प्रगति रहेगी. उन्होंने बताया कि अतिरिक्त रेल लक्ष्न के दोहरीकरण से जुड़ी 11 नई परियोजनाएं स्वीकृत की गयी हैं. नई लाइन के क्षेत्र में कोई भी नई परियोजना स्वीकृत नहीं की गयी है. श्री मित्तल ने बताया कि आमान परिवर्तन में मानसी-सहरसा, सहरसा-दौरम मधेपुरा तथा मधेपुरा-पूर्णिया के लिए 75 करोड़, जयनगर-दरभंगा-नरकटियागंज के लिए 50 करोड़, सकरी-लौकहा बाजार-निर्मली एवं सहरसा-फारबिसगंज के लिए 42 करोड़ तथा जयनगर-विजलपुरा-वाडीदास के लिए 44 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गयी है . इस वर्ष आमान परिवर्तन पूर्णिया जंक्शन तक पूरा हो जायेगा, जिससे सहरसा-मधेपुरा का पूरा क्षेत्र ब्रॉडगेज सिस्टम से जुड़ जायेगा. 

इससे आम जनता को काफी लाभ पहुंचेगा. महाप्रबंधक ने बताया कि रक्सौल और नरकटियागंज के बीच आमान परिवर्तन का काम पूरा किया जायेगा, जिससे जयनगर-दरभंगा-रक्सौल-नरकटियागंज होते हुए गोरखपुर से जुड़ते हुए नई दिल्ली जाने के लिए एक नया मार्ग मिलेगा. इससे दिल्ली पहुंचने की दूरी कम हो जायेगी और इस वैकल्पिक रास्ते से अतिरिक्त सेवाएं भी शुरू की जा सकेंगी. इसी तरह रेल लाइन के दोहरीकरण के क्षेत्र में महेशखूंट-थाना बिहपुर के लिए 25 करोड़ रुपये, गढ़वा रोड़-रमना के लिए 30 करोड़ रुपये, दानिया-रांची के लिए 40 करोड़ रुपये, गिरीडीह-दानिया के लिए 40 करोड़ तथा हाजीपुर-रामदयालू नगर के लिए 40 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है.

सूबे के लिए कई प्रोजेक्ट स्वीकृत

केन्द्र सरकार ने इस बार के रेल बजट में छह नयी परियोजनाओं को हरी झंडी दी है. इसके साथ ही पूर्व मध्य रेल की बिहार में 11 परियोजनाएं स्वीकृत की गयी हैं. नयी स्वीकृत परियोजनाओं में मुख्य रूप से किउल-गया रेल खंड के लिए 36 करोड़, हाजीपुर-बछवारा के लिए 16 करोड़, समस्तीपुर-दरभंगा के लिए 9 करोड़, धनबाद-सोननगर तीसरी लाइन के लिए 102 करोड़, रमना-सिंगरौली के लिए 36 करोड़, रांची रोड-पतरातू के लिए 7 करोड़, करेला रोड-शक्तिनगर के लिए 6 करोड़, रेणकूट-चौपन के लिए 5 करोड़, रमना रोड-विहमगंज के लिए 4 करोड़, करेला रोड-महदिया के लिए 4 करोड़ की राशि आवंटित की गयी है. किउल-गया के बीच 23 किलोमीटर, समस्तीपुर-दरभंगा के बीच 38 किलोमीटर एवं हाजीपुर-बछवारा के बीच 72 किलोमीटर रेल लाइन की परियोजनाओं के लिए पर्याप्त आवंटन से कार्य पूरा करने में काफी आसानी होगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment