पटना में भी स्वाइन फ्लू की दस्तक, तीन मामले पॉजीटिव

Last Updated 25 Feb 2015 06:02:02 AM IST

बिहार की राजधानी पटना में पिछले दिनों विभिन्न अस्पतालों से लिये गए स्वाइन फ्लू के संदिग्ध सैंपल में से तीन पॉजीटिव मामले की पुष्टि हुई है.


पटना में भी स्वाइन फ्लू की दस्तक

पटना में भी अब स्वाइन फ्लू ने दस्तक दे दी है. पिछले दिनों विभिन्न अस्पतालों से लिये गए स्वाइन फ्लू के संदिग्ध सैंपल में से अगमकुआं स्थित राजेन्द्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीटय़ूट (आरएमआरआई) ने तीन पॉजीटिव मामले की पुष्टि की है.

पटना के सिविल सर्जन डॉ. कृष्णकांत मिश्र ने भी बताया कि राजधानी में स्वाइन फ्लू के तीन पॉजीटिव मामले मिले हैं जिनमें एक रमना रोड निवासी परवेज आलम है. वह अलीगढ़ विविद्यालय में इंजीनियरिंग का छात्र है तथा हाल में ही छुट्टी में घर आया था. दूसरा आरएमआरआई की चिकित्सक डॉ. मीना वर्मा का सैंपल भी पॉजीटिव पाया गया जबकि तीसरी अगमकुआं निवासी अंजली हैं.

सिविल सर्जन ने बताया कि स्वाइन फ्लू को लेकर पहले से ही पूरी तैयारी कर ली गई हैं तथा यहां पर्याप्त मात्रा में दवाइयां उपलब्ध करा दी गई हैं. इसके साथ ही सभी स्वाइन पॉजीटिव व्यक्ति के सभी परिजनों का टीकाकरण कर दिया गया है ताकि यह अन्य लोगों में न फैले. इसके साथ ही सभी संदिग्ध मरीजों के परिजन का भी टीकाकरण किया जा रहा है. डॉ. मिश्र ने बताया कि इस मामले को लेकर बुधवार को एक विशेष बैठक आयोजित की गई है.

बैठक में स्वाइन फ्लू से निपटने एवं रोकथाम के उपायों पर चर्चा की जाएगी. उन्होंने बताया कि बहरहाल सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं निजी अस्पतालों को इस संबंध में विशेष निर्देश दिए गए हैं तथा इस तरह के कोई भी संदिग्ध मामला दिखने पर तत्काल सूचना देने को कहा गया है.

विदित हो कि यह बीमारी खांसी, छींक तथा सांस से फैलती है. ऐसे में बिहार जैसे राज्य में जहां की आबादी काफी घनी है, इसका नियंत्रण बेहद चुनौतीपूर्ण होगा. उन्होंने कहा कि घनी एवं भीड़भाड़ वालों इलाकों में एक दूसरे के बीच इसके फैलने का खतरा काफी अधिक रहता है. चिकित्सक बताते हैं कि खांसी, नाक बहना, पेट में दर्द के साथ बुखार हो तो मरीज को तत्काल चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment