भगवान बुद्ध बिहार पर्यटन के ब्रांड एम्बेसडर : मांझी

Last Updated 23 Jan 2015 05:14:23 AM IST

बिहार के मुख्यमत्री जीतन राम मांझी ने गुरुवार को कालचक्र मैदान में बोध महोत्सव का उद्घाटन करते हुए कहा कि बिहार में पर्यटन के ब्रांड एम्बेसडर भगवान बुद्ध हैं.


बोधगया में बोध महोत्सव का उद्घाटन करते मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी व अन्य मंत्री.

उन्होंने कहा कि यही कारण है कि हमने पर्यटन विभाग के बजट को 5 सौ करोड़ से बढ़ा कर 7 सौ करोड़ रुपये करने का निर्णय लिया है. उन्होंने कहा कि भगवान बुद्ध के शांति और मैत्री के मार्ग पर चलकर संपूर्ण विश्व धनी बन रहा है तब हम बुद्ध की धरती के लोग अमीर क्यों नहीं बन सकते.

उन्होंने जोर देकर कहा कि आज बोधगया व गया में 64 करोड़ की लागत से कुल 27 योजना चल रही हैं. इनमें डुंगेरी, ब्रह्मयोनी-प्रेतशिला पर्वत पर रोपवे लगाने का कार्य महत्वपूर्ण है. उन्होंने गया को हेरिटेज सिटी में शामिल कर 40 करोड़ रुपये स्वीकृत करने के लिए केन्द्र सरकार का आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि बिहार को विहार कहा जाता था इसीलिए यहां हरिहर क्षेत्र मेला, राजगीर महोत्सव, चम्पारण महोत्सव का आयोजन किया जाता है. 

बिहार में पर्यटन उद्योग भगवान बुद्ध के पदचिन्हों पर चलकर लगातार आगे बढ़ रहा है. बोधगया में वियतनाम के प्रधानमंत्री, भूटान के प्रधानमंत्री, म्यांमार के उपराष्ट्रपति कुछ ही दिनों के अंतराल पर आ चुके हैं और उन्होंने बिहार तथा बोधगया के पर्यटन विकास के लिए हरसंभव सहयोग का आासन दिया है. उन्होंने जोर देकर कहा कि बोधगया में आईआईएम की शाखा खुलना बड़ी बात है.

कुछ ही दिनों में इसके लिए इन्दौर से दल बोधगया आयेगा. इस मौके पर कृषि मंत्री नरेद्र सिंह ने कहा कि दुनिया युद्ध का मैदान बनी हुई है लेकिन दुनिया को युद्ध नहीं बुद्ध चाहिए. सूबे के पर्यटन मंत्री जावेद इकबाल अंसारी ने कहा कि बोध महोत्सव अंतराष्ट्रीय बन गया है और पूरे विश्व को भगवान बुद्ध के शांति और मैत्री के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित कर रहा है.

इस मौके पर मंत्री श्याम रजक, बिनोद प्रसाद यादव, सांसद हरि मांझी व विधायक श्यामदेव पासवान ने कहा कि आज यह गौरव की बात है कि जिस धरती से बुद्ध ने दुनिया को शांति का उपदेश दिया था उसी धरती से मुख्यमंत्री बिहार को नेतृत्व प्रदान कर रहे हैं. पर्यटन विभाग तथा जिला प्रशासन की ओर से आयोजित बोध महोत्सव के मौके पर पयर्टन विभाग के सचिव दीपक प्रसाद तथा डीएम संजय कुमार अग्रवाल ने सबों का स्वागत किया. किरण लामा तथा सोमा चटर्जी ने कार्यक्रम का संचालन किया.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment