चार बागी जेडीयू विधायकों की सदस्यता रद्द

Last Updated 27 Dec 2014 12:50:16 PM IST

बिहार जेडीयू के चार बागी विधायकों की विधानसभा सदस्यता रद्द कर दी गई है.


जेडीयू (फाइल फोटो)

बिहार विधानसभा के प्रभारी सचिव हरेराम मुखिया ने बताया कि सदन के अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी की कोर्ट ने जेडीयू के चार विधायकों अजित कुमार, राजू कुमार सिंह, पूनम देवी और सुरेश चंचल की सदन की सदस्यता दल-बदल कानून के तहत रद्द किए जाने का नियमन दिया है.

अजित कुमार मुजफ्फरपुर जिला के कांटी विधानसभा क्षेत्र, मुजफ्फरपुर जिला के साहेबगंज विधानसभा राजू सिंह, पूनम देवी खगड़िया विधानसभा क्षेत्र से और सुरेश चंचल मुजफ्फरपुर जिला के सकरा विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं.

पहले से ही कहा जा रहा था कि इन चारों विधायकों की सदस्यता खत्म हो जाएगी. इन पर पार्टी विरोधी गतिविधि का आरोप था.

इससे पहले गत एक नवंबर को भी जेडीयू के चार बागी विधायकों ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानू (बाढ), नीरज सिंह बब्लू (छातापुर), रविंद्र राय (महुआ) और राहुल शर्मा (घोषी) की पार्टी विरोधी गतिविधियों को लेकर बिहार विधानसभा की सदस्यता रद्द कर दी गई थी.

बिहार विधानसभा के प्रभारी सचिव ने बताया कि अध्यक्ष की अदालत ने इन विधायकों की सदस्यता रद्द किए जाने के बारे नियमन गत महीने सुरक्षित कर लिया था.

जेडीयू के इन चार और विधायकों की सदस्यता रद्द होने के बाद 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में उसके कुल सदस्यों की संख्या सदन के अध्यक्ष सहित अब 111 रह गयी है जबकि भाजपा के 88, राजद के 24, कांग्रेस के 5 और भाकपा के एक सदस्य हैं और पांच निर्दलीय विधायक और पांच सीटें रिक्त हैं.

अपने आठ विधायकों की सदस्यता रद्द करने वाली प्रदेश में सत्ताधारी पार्टी जेडीयू को राजद, कांग्रेस और भाकपा का समर्थन प्राप्त होने के कारण उसकी सरकार को सदन में संख्या बल का खतरा नहीं है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment