बोधगया बम ब्लास्ट मामला : हैदर समेत तीन के खिलाफ आरोप तय

Last Updated 20 Dec 2014 06:32:53 AM IST

बम विस्फोट मामले की सुनवाई करने वाली विशेष अदालत ने बोधगया बम ब्लास्ट मामले में अभियुक्त हैदर अली, मुजीबुल्लाह अंसारी व तौफिक अंसारी के खिलाफ आरोप गठित कर दिया.


बोधगया बम ब्लास्ट मामले में हैदर समेत तीन के खिलाफ आरोप तय.

इस मामले की सुनवाई करने वाले विशेष न्यायाधीश अनिल कुमार सिंह ने एनआईए से कहा कि वे इस मामले में अभियुक्तों के खिलाफ 7 जनवरी को गवाह पेश करें.
अदालत ने 25 नवम्बर को गांधी मैदान बम ब्लास्ट के दो आरोपितों उमर सिद्दिकी व मो. फकरूद्दीन हैदर को आरोपमुक्त करने से इनकार कर दिया था.

अभियुक्त उमर सिद्दिकी के खिलाफ बोधगया बम ब्लास्ट के मामले में 18 अगस्त को आरोप गठित हो चुका है. अदालत ने 14 नवम्बर को चार आरोपितों  हैदर अली, मुजीबुल्लाह, तौफिक व नोमान अंसारी को रायपुर (छत्तीसगढ़) भेजने से इनकार कर दिया था. मालूम हो कि चारों आरोपितों के खिलाफ रायपुर के सिविल लाइन थाने में एक आपराधिक मामला दर्ज है और उसकी सुनवाई के लिए ही वहां की अदालत ने पटना की विशेष अदालत से चारों को रायपुर भेजने का आग्रह किया था.

अदालत ने इससे पहले 5 नवम्बर को पटना बम ब्लास्ट के सात आरोपितों अजरुद्दीन कुरैशी, मुजीबुल्लाह, नोमान अंसारी, फिरोज आलम उर्फ पप्पू, इफ्तिखार आलम, हैदर अली उर्फ ब्लैक ब्यूटी व अहमद हुसैन की आरोपमुक्त करने की मांग करने वाली अर्जी खारिज कर दी थी. अदालत ने सभी 10 लोगों के खिलाफ दाखिल आरोप पत्र पर 25 अगस्त को संज्ञान लिया था.

उनके खिलाफ 22 अगस्त को आरोप पत्र दाखिल किया गया था. आरोप पत्र अजरुद्दीन कुरैशी, उमर सिद्दिकी, मो. फकरुद्दीन हैदर, अहमद हुसैन, नोमान अंसारी, फिरोज आलम उर्फ पप्पू, इफ्तिखार आलम, तौफिक अंसारी, हैदर अली उर्फ ब्लैक ब्यूटी व मुजीबुल्लाह के खिलाफ एनआईए ने दाखिल किया था. इस मामले में आरोपित हैदर व मुजीबुल्लाह दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट बम ब्लास्ट मामले में भी अभियुक्त हैं.  अदालत ने 18 अगस्त को बोधगया बम ब्लास्ट मामले में आरोपित अजहरुद्दीन कुरैशी, इम्तियाज अंसारी उर्फ आलम व उमर सिद्दीकी के खिलाफ आरोप तय कर दिया था. इससे पहले अदालत ने पटना बम ब्लास्ट के आरोपित इम्तियाज अंसारी के खिलाफ 14 जुलाई को आरोप तय कर दिया था.

इम्तियाज अंसारी पर देश के विरुद्ध षडयंत्र करने का आरोप है. उसे घटना के दिन 27 अक्टूबर को ही पटना जंक्शन से गिरफ्तार किया गया था. दो आरोपित फिरोज आलम व इफ्तिखार आलम को रांची से 7 जून को गिरफ्तार किया गया था. नोमान पर बम ब्लास्ट के लिए षडयंत्र करने और सामान जुटाने का आरोप है. आरोपितों हैदर अली उर्फ ब्लैक ब्यूटी, नोमान, मुजीबुल्लाह व तौफिक अंसारी को रांची व मेदिनीनगर से गिरफ्तार किया गया था. बम ब्लास्ट के आरोपित उमर सिद्दीकी व अजहरुद्दीन कुरैशी कथित रूप से सिमी के सदस्य हैं.

दोनों मध्यप्रदेश के रायपुर से लाये गये थे. उन पर आरोप है कि उन्होंने बोधगया बम ब्लास्ट में अहम भूमिका निभायी थी और पटना बम ब्लास्ट के मुख्य अभियुक्त को सहयोग किया था. उन्होंने मुख्य आरोपित अब्दुल्ला को रायपुर में पनाह दी थी. वे युवाओं को बहला-फुसलाकर सिमी से जोड़ते थे और उन्हें आतंक फैलाने की ट्रेनिंग देते थे. बम ब्लास्ट भाजपा की हुंकार रैली के दौरान गांधी मैदान व जंक्शन पर 27 अक्टूबर को किए गए थे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment