आधार कार्ड बनाने में नहीं हो गड़बड़ी : मांझी

Last Updated 20 Dec 2014 06:24:12 AM IST

बिहार के मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने पदाधिकारियों को आधार कार्ड बनाने में गड़बड़ियां रोकने की सख्त हिदायत दी है.


आधार कार्ड पंजीयन की शुरुआत करते मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी.

उन्होंने कहा कि आधार कार्ड बनाने में सावधानियां बरतनी चाहिये ताकि गलत व्यक्ति के नाम से कार्ड नहीं बन जाये.

बैंकों में खाता खोलवाने और अन्य कार्यालय में पहचान के लिए कार्ड की आवश्यकता होती है जिसमें लोगों को दिक्कत होगी. यह कठिनाई आधार कार्ड बनने के दूर हो जायेगी. आने वाले दिनों में आधार कार्ड का महत्वपूर्ण और व्यापक असर दिखेगा. आधार कार्ड के साथ साथ बैंक खाता भी आवश्यक है ताकि लाभार्थियों को राशि का भुगतान बैंक के माध्यम से किया जा सके. मुख्यमंत्री शुक्रवार को संवाद भवन में ग्रामीण विकास विभाग द्वारा आधार कार्ड पंजीयन का शुभारंभ कर रहे थे.

इस मौके पर मुख्यमंत्री का पहला पंजीयन किया गया. उन्होंने कहा कि व्यवहार में देखते हैं कि लाख कोशिश के बावजूद राशन कार्ड और बीपीएल सूची तैयार करने में गड़बड़ियां रह जाती हैं. यह पदाधिकारियों की शिथिलता और लोगों की लापरवाही के कारण होती है, लेकिन आधार कार्ड बनाने में कोई शिथिलता नहीं बरती जाये. उन्होंने लोगों से आधार कार्ड बनाने के लिए आगे आने की अपील की.

मुख्यमंत्री ने कहा कि विदेश जाने के लिए वीजा की आवश्यकता होती है परंतु सही वीजा नहीं रहने के कारण लोगों को काफी कठिनाई होती है. जांच में वीजा गलत पाये जाने के कारण लोग जेल भी चले जाते हैं. अभी एक देश में सैकड़ों मजदूर गिरफ्तार कर लिये गये हैं और उन्हें भेड़-बकरियों की तरह रखा गया है जबकि सरकार ने कोशिश करके कुछ व्यक्तियों को छुड़वाया है. इसलिए आधार कार्ड बनाने में सावधानी बरतनी चाहिये. उन्होंने कहा कि बिहार की आबादी 11 करोड़ है जबकि अभी तक 2.29 फीसद लोगों के ही आधार कार्ड बने हैं. इसलिए अभियान चलाकर सभी व्यक्तियों का कार्ड मार्च तक बनाया जाये. उन्होंने आधार कार्ड बनाने में सतर्कता बरतने की सलाह दी.

इस अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्री नीतीश मिश्रा ने कहा कि आधार कार्ड निबंधन के लिए ग्रामीण विकास विभाग स्टेट रजिस्टार है. उन्होंने कहा कि अभियान चलाकर मार्च तक सभी का आधार कार्ड बना दिया जायेगा. राज्य के सभी प्राथमिक, मध्य और उच्च विद्यालयों, कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों में शिविर लगाकर आधार कार्ड बनाये जायेंगे.

साथ ही सभी ग्राम पंचायतों के 1.15 लाख वार्डों, आंगनबाड़ी केंद्रों, प्रखंड मुख्यालयों और सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थानों में भी शिविर लगाया जायेगा. उन्होंने कहा कि बैंकों को आधार कार्ड के साथ साथ सभी व्यक्तियों का खाता खोलने का निर्देश दिया जायेगा.

आधार कार्ड बनाने के लिए 28 जिलों के लिए एजेंसी चयनित कर ली गयी है जबकि बचे हुए दस जिलों में जल्द ही एजेंसी चयनित कर ली जायेगी. स्वागत भाषण ग्रामीण विकास विभाग के सचिव एसएम राजू ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन यूआईडीआईए के एडीजी उदय शंकर ने किया. इस मौके मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, रोजगार आयुक्त एन विजयालक्ष्मी सहित ग्रामीण विकास विभाग के पदाधिकारी मौजूद थे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment