पिटाई से सहमे इंजीनियरिंग के छात्र हरियाणा से लौटे बिहार

Last Updated 13 Dec 2014 11:02:05 AM IST

इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने गये हरियाणा में बिहार छात्रों के साथ जानवरों जैसा बर्ताव किये जान के बाद पिटाई से सहमे 70 छात्र हरियाणा से बिहार लौटे गए हैं.


गणपति इंस्टीच्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट

इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने गये बिहारी छात्रों की पिटाई की मीडिया में आयी खबरों के बाद हरियाणा सरकार हरकत में आयी. स्थानीय प्रशासन ने पीड़ित छात्रों को सुरक्षा का भरोसा दिया लेकिन छात्रों को प्रशासन पर भरोसा नहीं जगा और वे वापस घर लौटने को मजबूर हो गये.

गणपति इंस्टीच्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट में पढ़ाई कर रहे 70 बिहारी छात्र शुक्रवार को हरियाणा छोड़ कर अपने घर के लिए रवाना हो गये.

वहीं दूसरी ओर बिहारी छात्रों के साथ हुई मारपीट को लेकर नालंदा के छात्रों में गुस्सा उबाल पर दिखा और छात्र समागम के बैनर तले छात्रों ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का पुतला फूंका.

इस दौरान छात्रों ने हरियाणा के उपद्रवी छात्रों की गिरफ्तारी, बिहारी छात्रों की सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम करने की मांग की. नालंदा के रहुई निवासी छात्र रवि रंजन ने बताया कि हरियाणा और यूपी के छात्रों द्वारा बिहारी छात्रों के साथ बेरहमी से मारपीट की गयी.

लाठी, डंडा, लोहे की रॉड, चाकू और तलवार से मारपीट की घटना को अंजाम दिया गया. इस दौरान वहां का प्रशासन मूकदर्शक बना रहा. कुरुक्षेत्र विविद्यालय के अधीनस्थ गणपति इंस्टीच्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट में इंजीनियरिंग के अंतिम सेमेस्टर का छात्र रवि रंजन घटना से काफी भयभीत है.

उसने बताया कि मारपीट के बाद किसी प्रकार वह और बिहार के अन्य छात्र जान बचा पाने में कामयाब हो सके. किसी प्रकार छात्रावास में दुबके रहा.

उन्होंने अपने परिवारजनों को हरियाणा में हो रहे बिहारी छात्रों के जुल्म की कहानी सुनायी और उसके बाद पूरा मामला उजागर हो सका और उन लोगों की जान बच सकी.

उसने बताया कि मीडिया में आयी खबर के बाद हरियाणा प्रशासन हरकत में तो आया और उन लोगों का साथ देने की बात भी कही लेकिन इस घटना से डरे सहमे छात्र फिलहाल अपने घर लौटने को मजबूर हैं और करीब 70 छात्र शुक्रवार को बस व ट्रेन पकड़ कर घर के लिए रवाना हो गये.

हालांकि वापस लौट रहे छात्रों को इंस्टीच्यूट के निदेशक द्वारा डराया धमकाया भी गया और कॅरियर खराब होन की बात भी कही गयी लेकिन छात्र जान हथेली पर रखकर फिलहाल पढ़ाई को आगे जारी रखना नहीं चाहते थे.

छात्रों का कहना है कि वे अपने माता-पिता से बात करने के बाद और कुरूक्षेत्र विविद्यालय के अधीन दूसरे कॉलेज में पढ़ाई करने की बात कह रहे हैं.

वहीं नालंदा की प्रभारी जिलाधिकारी रचना पाटिल ने इस मामले के संज्ञान में आने के बाद यमुनानगर के जिलाधिकारी से वार्ता होने और छात्रों के सुरक्षा का आश्वासन देने की बात कही.

उधर घटना के विरोध में बिहारशरीफ के अस्पताल मोड़ पर हरियाणा के मुख्यमंत्री का छात्र समागम के कार्यकर्ताओं द्वारा पुतला फूंका गया जिसका नेतृत्व अध्यक्ष शशिकांत कुमार टोनी, संयोजक अविनाश कुमार ने किया.

नेताद्वय ने कहा कि हरियाणा के यमुनानगर जिला के विलासपुर शहर के गणपति इंस्टीच्यूट टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट कॉलेज में बिहार के छात्रों को बंधक बनाया गया और स्थानीय प्रशासन मूकदर्शक बना रहा. असामाजिक तत्वों द्वारा बिहारी छात्रों के साथ जानवरों जैसा बर्ताव किया गया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment