बिहार में 70 हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया 15 से

Last Updated 25 Nov 2014 06:08:05 AM IST

बिहार के प्रारंभिक विद्यालयों में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया 15 दिसम्बर से शुरू होगी.


बिहार में 70 हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया 15 से

करीब 70 हजार नये शिक्षकों का नियोजन होगा. नियोजन में पहले से पात्रता परीक्षा पास वैसे अभ्यर्थियों को मौका दिया जाएगा जो किसी कारणवश अबतक नियोजित नहीं हो पाये हैं.

प्राथमिक विद्यालयों में  70 हजार पद अभी भी खाली हैं. सभी केन्द्रों पर 16 दिसम्बर से 15 जनवरी के बीच अभ्यर्थियों से आवेदन लिये जायेंगे. इसके पहले 20 दिसम्बर को जिला शिक्षा पदाधिकारियों व जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों का राज्यस्तरीय प्रशिक्षण दिया जायेगा.

नियोजित शिक्षकों को 23 मार्च से लेकर 27 मार्च के बीच नियोजन पत्र का वितरण होगा.  नियोजन के लिए शिक्षक पदों की गणना प्राथमिक कक्षाओं (एक से पांच) के लिए अलग तथा उच्च प्राथमिक कक्षाओं (छह से आठ) के लिए की जायेगी. शिक्षा विभाग इस संबंध में चार दिनों के अंदर अधिसूचना जारी करेगा.

सामान्य विषय के शिक्षक के लिए शैक्षणिक योग्यता इंटर रखी गयी है जबकि उर्दू भाषा के शिक्षकों के लिए बिहार मदरसा शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रदत्त मौलवी अथवा उर्दू योग्यताधारी अभ्यर्थियों के लिए 50 अंकों के उर्दू में इंटर में उत्तीर्णता तथा बांग्ला भाषा के शिक्षक के लिए इंटर में सौ अंकों की बांग्ला विषय उत्तीर्णता रखी गयी है. इसी तरह स्नातक गणित शिक्षक के लिए गणित, भौतिकी व रसायन विज्ञान शिक्षक के लिए रसायन, जीव विज्ञान शैक्षणिक योग्यता रखी गयी है.

स्नातक सामाजिक विज्ञान के शिक्षक के लिए इतिहास, भूगोल, राजनीतिशास्त्र, दर्शनशास्त्र, कॉमर्स, अर्थशास्त्र, मनोविज्ञान तथा स्नातक भाषा के शिक्षक के लिए हिन्दी के लिए स्नातक स्तर पर पठित हिन्दी विषय तथा अंग्रेजी के लिए स्नातक स्तर पठित विषय को योग्यता रखी गयी है.

संस्कृत शिक्षक के लिए स्नातक, शास्त्री में डिग्री तथा उर्दू शिक्षक के लिए आलीम की डिग्री अथवा उर्दू भाषा में स्नातक शैक्षणिक योग्यता रखी गयी है. हर विषय के हर कोटि में 50 प्रतिशत महिलाओं का नियोजन होगा. महिला अभ्यर्थी नहीं मिलने पर ये पद रिक्त रहेंगे.

ब्रजेश कुमार
एसएनबी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment