धक्का खाते-खाते पीएम भी बन जाएंगे : मांझी

Last Updated 20 Nov 2014 06:35:37 AM IST

बिहार के मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि धक्का खाते-खाते अब प्रधानमंत्री भी बन जायेंगे.


बिहार के मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी (फाइल फोटो)

हमलोग तो गरीब आदमी हैं. जिंदगी भर धक्का खाते रहे हैं. अब कितना धक्का मारेंगे लोग. सोना को जितना तपाया जाता है, उसमें उतनी ही चमक आती है. पानी में उफान आता है तो बाहर निकलता है. आदमी का भी जब स्वाभिमान जागता है तो वह आगे बढ़ता है.

विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में ग्रामीण विकास विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि हमलोग दलित बिरादरी से आते हैं. हमलोग जिंदगी भर धक्का खाते रहे हैं. सब लोग धक्का मारते रहे हैं.

धक्का खाते-खाते मुख्यमंत्री बन गये. अब धक्का खायेंगे तो प्रधानमंत्री भी बन जायेंगे. मुख्यमंत्री ने शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमारा देश 1947 में आजाद हुआ था. उस समय हमारे देश की साक्षरता दर 16-17 प्रतिशत थी किन्तु बहुत प्रयास किये जाने के बाद आज हमारी साक्षरता दर 60 प्रतिशत से ऊपर है. शिक्षा के साथ साफ- सफाई भी आवश्यक है.

अपने विद्यार्थी जीवन की याद दिलाते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि हमलोग हर शनिवार को मुहल्ले, टोले की सफाई के लिये झाड़ू लगाते थे, नालियों की सफाई करते थे. शिक्षा के दोनों आयाम को अपनाने से ज्ञान, विज्ञान की जानकारी होगी, विद्वान बनेंगे तथा सामाजिक परिवेश में सुधार आयेगा और स्वच्छता बनी रहेगी.

उन्होंने कहा कि अगर हम गरीब लोग सफाई के प्रति पहले ही सचेत हो जाते तो आज गरीबों को इतना भुक्तभोगी नहीं होना पड़ता. मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग एवं बिहार राज्य जल एवं स्वच्छता मिशन द्वारा आयोजित एक प्रदर्शनी का भी लोकार्पण किया.

प्रदर्शनी के सभी स्टॉलों का बारीकी से अवलोकन किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि आज विश्व शौचालय दिवस को समारोहपूर्वक मना रहे हैं. समारोह के सफल आयोजन के लिए उन्होंने ग्रामीण विकास विभाग एवं अन्य संबंधित विभागों को बधाई व शुभकामनाएं दीं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment