कनक की खनक से गुलजार हुआ राजधानी का बाजार

Last Updated 22 Oct 2014 11:44:34 AM IST

पटना में धनतेरस ने महंगाई को भी मात दे दी. महंगाई को दरकिनार करते हुए लोगों ने इस पर्व की रस्म अदायगी के लिए जमकर खरीदारी की.


पटना में धनतेरस

यह सिलसिला मंगलवार देर रात तक जारी रहा. राजधानी में जहां लगभग 600 करोड़ रुपये का सर्राफा कारोबार हुआ, वहीं सवा अरब रुपये के चारपहिया वाहनों तथा 90 करोड़ रुपये के दोपहिया वाहनों का कारोबार हुआ.

इसके अलावा दो अरब रुपये से अधिक के इलेक्ट्रॉनिक सामान और सवा अरब रुपये के बर्तन, पूजा सामग्री, मिठाई आदि का कारोबार हुआ. लोगों ने पचास करोड़ रुपये से अधिक के फर्निचर आइटम खरीदे.

धनतेरस को लेकर राजधानी में स्वर्णाभूषण, कार, बाइक, इलेक्ट्रॉनिक और बर्तनों के बाजार सुबह से ही गुलजार थे. चूंकि धनतेरस के दिन सोने-चांदी की वस्तुओं की खरीद को शुभ माना जाता है, इसलिए स्वर्णाभूषण की दुकानों पर आभूषण एवं सिक्कों की खरीदारी में तेजी रही.

सोने, चांदी के दाम अपेक्षाकृत कम होने से ग्राहकों ने जमकर खरीदारी की. एक अनुमान के मुताबिक राजधानी में लगभग 600 करोड़ रुपये का सर्राफा कारोबार हुआ.

65 प्रतिशत गोल्ड, 25 प्रतिशत डायमंड और 10 प्रतिशत चांदी की बिक्री हुई. सिर्फ राजधानी में 60 किलोग्राम सोना और आठ क्विंटल चांदी का कारोबार हुआ.

धनतेरस के दिन चांदी की कीमत 38800 रुपये प्रति किलो रही. बिठुर सोने की कीमत 28000 रुपये (प्रति दस ग्राम), 22 कैरेट सोने की कीमत 27850 रुपये (प्रति दस ग्राम) और गिन्नी की कीमत 24000 रुपये (प्रति दस ग्राम) रही. चांदी के दस ग्राम का नया सिक्का 850 रुपये प्रति पीस व पुराना सिक्का 1100 रुपये प्रति पीस बिका.

कमोबेश यही स्थिति चारपहिया वाहनों और मोटरसाइकिल बेचने वाली एजेंसियों में भी रही. लखटकिया नैनो कार से लेकर 50 लाख रुपये तक की कीमत वाली गाड़ियां बिकीं. धनतेरस को लेकर लोगों ने एक महीने पहले से ही वाहनों की बुकिंग करा रखी थी.

इस बार सिर्फ एक महीने में लगभग 2500 चारपहिया वाहनों की बुकिंग हुई थी, लेकिन धनतेरस के दिन 1500 से अधिक चारपहिया वाहनों की ही डिलीवरी हुई.

1.5 अरब रुपये का कारोबार सिर्फ चारपहिया वाहनों का हुआ. चूंकि एक चारपहिया वाहन की औसत कीमत पांच लाख रुपये पड़ती है. इस हिसाब से 2500 चारपहिया वाहनों की बिक्री हुई, जिसकी कुल कीमत लगभग सवा अरब रुपये है.

मोटरसाइकिलों का कारोबार भी पीछे नहीं रहा. एक माह पहले ही विभिन्न कंपनियों की लगभग 18000 मोटरसाइकिलों की बुकिंग हुई थी जिनमें से अधिकतर की डिलिवरी धनतेरस के दिन हुई.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment