मंगल पर जाने को तैयार, पटना के प्रोफेसर अशोक घोष, मिला बोर्डिंग पास

Last Updated 21 Oct 2014 05:14:26 PM IST

पटना के एएन कॉलेज के प्रोफेसर अशोक घोष को मंगल ग्रह पर अपना नाम भेजने का बोर्डिंग पास मिल गया है.


मंगल

प्रोफेसर अशोक घोष उन 10.32 लोगों में शामिल हैं, जिनका नाम मंगल ग्रह पर भेजा जाएगा. उन्‍हें रविवार को ही \'डिजिटल बोर्डिंग पास\' मिला. 

नासा ने दुनिया के दस लाख लोगों को मंगल ग्रह पर जाने वाले ओरियन यान पर अपना नाम लिखकर भेजने का मौका दिया है. जिनमें मगध विवि के प्रोफोसर अशोक घोष का नाम भी शामिल है.

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) माइक्रोचिप में रजिस्टर करके दुनियाभर से लाखों लोगों के नाम स्पेस में भेजने की तैयारी कर रही है.

इसके लिए नासा रजिस्‍ट्रेशन प्रोग्राम चला रही है, जिसकी आखिरी तारीख 31 अक्‍टूबर है. ओरियन अंतरिक्षयान को लॉन्‍च करने के लिए चार दिसंबर की तारीख तय की गई है.

प्रोफेसर घोष अपना नाम भेजे जाने से बहुत खुश है. उन्होंने कहा कि मैं इसे लेकर बेहद उत्‍साहित हूं. मुझे जैसे ही पता चला कि मेरे पास अंतरिक्ष में नाम भेजने का मौका है.

मालूम हो कि नासा के इस अभियान के लिए अमेरिका के लोगों ने सबसे ज्यादा दिलचस्पी दिखाई है. नासा को अमेरिका से 3,04,869 आवेदन मिले हैं, जबकि भारत से 1,44,031 लोगों ने मंगल पर अपना नाम भेजने के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराया है.

आवेदन के मामले में भारत दूसरे नंबर पर है. इसके अलावा ब्रिटेन से 22 हजार, फिलिपींस से 9 हजार और कनाडा से सात हजार लोगों ने अपने नाम भेजे हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment