बिहार में गाय-भैंसों के खटाल उजाड़ने पर लगी रोक

Last Updated 20 Oct 2014 12:16:58 PM IST

जेडीयू मुख्यमंत्री पर आरजेडी से गठबंधन का असर साफ दिख रहा है. जीतनराम मांझी ने गाय-भैंस पालने वालों को बड़ी राहत देते हुए खटाल उजाड़ने पर रोक लगा दी है.


खटाल (फाइल)

मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी ने गाय-भैंस पालने वालों को बड़ी राहत देते हुए खटाल उजाड़ने पर पूरी तरह से रोक लगा दी है. उन्होंने पटना पुलिस को निर्देश दिया कि बगैर वैकल्पिक व्यवस्था किये किसी भी खटाल को नहीं उजाड़ा जाएगा.

दरअसल, राष्ट्रीय जनता दल एवं खटाल बचाओ संघर्ष समिति के शिष्टमंडल ने मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी से मुलाकात कर उन्हें अपनी समस्याओं से अवगत कराया और गौपालकों के हित में निर्णय लेने का आग्रह किया.

इसके बाद मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री ने पुलिस को साफ निर्देश दिया है कि वह अनावश्यक रूप से खटाल वालों के साथ किसी तरह का अन्याय और अत्याचार नहीं करे.

उन्होंने कहा कि ऐसी शिकायत मिली है कि पुलिस खटाल संचालकों से मनमाना राशि लेकर पशुओं को छोड़ते हैं. अगर भविष्य में इस तरह की शिकायत मिली, तो संबंधित पुलिसकर्मी के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी. \"\"

बिना वैकल्पिक व्यवस्था किये निजी जमीन पर बने खटाल को नहीं उजाड़ा जाय. उन्होंने कहा कि नियमावली बनने के बाद सरकार कोर्ट को संज्ञान में देगी.

जब तक नियमावली नहीं बन जाती, तब तक पशुपालकों पर किसी तरह का अत्याचार एवं अन्याय नहीं होना चाहिये. उन्होंने कहा कि सरकार पशुओं के गोबर को खरीदकर जैविक खाद बनायेगी और किसानों में इसे मुफ्त वितरित किया जायेगा.

बड़े पैमाने पर गोबर गैस प्लांट बनाकर बिजली का उत्पादन किया जायेगा. पशुपालन कृषि रोडमैप के अन्तर्गत आता है. पटना महानगर के मास्टर प्लान में पशुपालन योजना को शामिल किया जायेगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment