नरेन्द्र मोदी सफल बनाना चाहते हैं इंटरनेशनल बुद्धिस्ट कॉन्क्लेव

Last Updated 22 Sep 2014 04:42:00 PM IST

बोधगया में 26 से 28 सितम्बर तक होनेवाली इंटरनेशनल बुद्धिष्ट कॉन्क्लेव की सफलता को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इस पर खास नजर है.




बोधगया (फाइल)

पीएम मोदी की पहल पर विदेश मंत्रालय के अधिकारियों द्वारा कई देशों के भारत स्थित दूतावासों से बुद्धिष्ट कॉन्क्लेव को सफल बनाने का अनुरोध किया गया था.

इसी के बाद कई देशों के दूतावासों ने बुद्धिष्ट कॉन्क्लेव के कार्यक्रम जारी किए हैं. बौद्ध देशों में भारत स्थित बौद्धमठों के धम्मदूतों के माध्यम से कॉन्क्लेव की सफलता के लिए विदेश मंत्रालय द्वारा विशेष आग्रह किए गए हैं.

यही वजह है कि बोधगया के आयोजन स्थल को चमकाने और यादगार बनाने का कड़ा टास्क इवेंट मैनेजमेंट मेरोफार्म इंडिया को दिया गया है.



उपर्युक्त अनुरोध के मद्देनजर यूरोप के छोटे से देश हंगरी की भारत स्थित दूतावास द्वारा वेबसाईट के पेज पर इंटरनेशनल बुद्धिष्ट कॉन्क्लेव 26-28 सितम्बर का कार्यक्रम जारी किया गया है.

इसमें कॉन्क्लेव के लक्ष्य को दर्शाते हुए कहा गया है कि महत्वपूर्ण पर्यटन एवं मार्केटिंग के उद्देश्य से इसका आयोजन किया जा रहा है. इसमें इंटरनेशनल टूर ऑपरेटर, ओपीनियन मेकर्स और नामचीन मीडिया पर्सनाल्टी भाग लेंगे.

महाबोधि सोसाईटी ऑफ इंडिया के धम्मदूत और महासचिव पी सिवली थेरो ने बताया कि विभिन्न बौद्ध देशों के भारत स्थित मठों के धम्मदूतों से विदेश मंत्रालय के अधिकारियों और बिहार सरकार के शीर्ष अधिकारियों ने संपर्क कर अनुरोध किया है कि वे अपने दूतावासों के माध्यम से इंटरनेशनल बुद्धिष्ट कॉन्क्लेव को सफल बनाने का प्रयास करें.

इसी के बाद बुद्धिष्ट कॉन्क्लेव के आयोजन को खासा तबज्जो मिल रही है. इस आशय की जानकारी देते हुए महाबोधि सोसाईटी ऑफ इंडिया के मीडिया प्रभारी डा. अमरनाथ पाठक ने बताया कि केन्द्र सरकार की मिनिस्ट्री ऑफ टूरिज्म के सहायक निदेशक (फ्रैंकफर्ट, जर्मनी) रामकुमार विजयन अपने वेबपेज के माध्यम से इंटरनेशनल बुद्धिष्ट कॉन्क्लेव के प्रचार-प्रसार में लगे हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment