माता-पिता को किया तंग तो जाना पड़ेगा जेल

Last Updated 02 Aug 2014 09:34:10 AM IST

अब सरकार सभी बुजुर्गों पर नजर रखेगी. किसी भी बुजुर्ग को उसके बेटे या बेटी या फिर रिश्तेदार तंग-तबाह करेंगे तो उन्हें सलाखों के पीछे जाना पड़ेगा.


बुजुर्ग (फाइल)

बुजुर्ग के लिए अच्छी और उनको तंग तबाह करने वाले उनके बेटे-बेटियों के लिए बुरी खबर है. अब किसी भी बुजुर्ग को उसके बेटे या बेटी या फिर रिश्तेदार तंग तबाह करेंगे तो पुलिस उन्हें सलाखों के पीछे धकेल देगी.

पटना पुलिस 31 अगस्त तक जिले के वरिष्ठ नागरिकों की अद्यतन सूची तैयार कर लेगी. एसएसपी ने जिले के सभी पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे सीनियर सिटिजन की सूची के लिए अलग से रजिस्टर खोलने का आदेश दिया है.



एसएसपी मनु महाराज के मुताबिक आए दिन यह खबर सुनने को मिलती है या फिर उनके कार्यालय में कई बुजुर्ग आकर शिकायत करते हैं कि उनके बच्चे और रिश्तेदार तंग करते हैं.

कई लोग यह भी शिकायत लेकर आते हैं कि उनके बच्चे बाहर रहते हैं और क्षेत्र के दबंग की नजर उनके मकान-जमीन पर है. दबंग मकान-जमीन बेचने के लिए तंग कर रहा है.

पुलिस ने यह फैसला लिया है कि जिले के सभी थानों में बुजुर्गों की सूची तैयार करायी जाएगी. इस कार्य के लिए आंगनबाड़ी सहायिका, मुखिया, पंचायत सदस्य और शहरी क्षेत्र में निगम पार्षद की मदद से क्षेत्रवार बुजुर्गों की सूची तैयार की जाएगी. उस सूची में उनका टेलीफोन और मोबाइल नंबर रहेगा.

उनके पास भी संबंधित पुलिस अधिकारी का नंबर रहेगा. यदि कोई उन्हें तंग तबाह करेगा तो पुलिस प्राथमिकता के आधार पर त्वरित कार्रवाई करेगी. बुजुर्गों को तंग करने वाले और उनके हक को मारने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा पुलिस उनकी वृद्धावस्था पेंशन मिलने में हो रही देरी को जिला प्रशासन से संपर्क कर दूर करेगी.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment