बिहार में मंत्री समर्थकों और ग्रामीणों में गोलीबारी और बमबाजी, मंत्री बैद्यनाथ सहनी को बनाया बंधक

Last Updated 31 Jul 2014 10:34:21 AM IST

बिहार के समस्तीपुर में पशुपालन व मत्स्य मंत्री बैद्यनाथ सहनी से नाराज स्थानीय ग्रामीणों ने बंधक बना लिया.


Bihar minister Baidyanath Sahni (file photo)

ताजपुर थाना क्षेत्र के निकसपुर गांव में सूबे के पशुपालन व मत्स्य मंत्री बैद्यनाथ सहनी ने बुधवार को कॉलेज की जमीन पर पेट्रोल पंप के लिए भूमि पूजन के प्रयास पर स्थानीय लोगों का गुस्सा फूट पड़ा.नाराज स्थानीय लोगों ने मंत्री को बंधक बना लिया.

इस दौरान मंत्री समर्थकों व स्थानीय लोगों के बीच हिंसक झड़प भी हुई जिसमें दर्जनों लोगों के घायल होने की सूचना है. घायलों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

गोलीबारी और बमबाजी

घटनाक्रम के दौरान दोनों ओर से गोलीबारी व बमबाजी की भी खबरें हैं. हिंसक झड़प के दौरान करीब 15 मोटरसाइकिल व एक ट्रैक्टर को भी आग के हवाले कर दिया गया. बाद में डीएम ने मौके पर पहुंचकर किसी तरह मंत्री को लोगों के चंगुल से छुड़ाया व सकारात्मक आश्वासन देकर शांत कराया.

मिली जानकारी के अनुसार मोरवा प्रखंड के निकसपुर गांव स्थित इंदिरा गांधी रामजी राय इंटर कॉलेज के जमीन के एक टुकड़े को लेकर मंत्री बैद्यनाथ सहनी व ग्रामीणों में विवाद था. मंत्री जहां उक्त जमीन में अपना पेट्रोल पंप खोलना चाहते थे वहीं ग्रामीणों का दावा था कि उक्त जमीन कॉलेज की है.

ग्रामीण यह आरोप भी लगा रहे थे कि मंत्री ने साजिश के तहत दानदाता के रिश्तेदार से करीब पांच कट्ठा जमीन हथिया ली थी. वहीं मंत्री सहनी का दावा था कि उन्होंने उक्त जमीन विधिवत खरीदी है. इसी बात को लेकर विगत काफी समय से दोनों पक्षों में विवाद चल रहा था. इसी बीच मंत्री ने उक्त जमीन पर पेट्रोल पंप का रजिस्ट्रेशन करा लिया तथा बुधवार को दल-बल के साथ उक्त स्थल पर पेट्रोल पंप के लिए भूमि पूजन को पहुंचे. मामले की जानकारी स्थानीय लोगों को भी हुई.

देखते ही देखते काफी तादाद में लोग मौके पर जुट गये और भूमि पूजन का विरोध करने लगे. दोनों पक्ष अपनी-अपनी बात पर अड़े थे. इसी बीच मामले ने हिंसक रूप ले लिया और दोनों पक्षों के बीच मारपीट होने लगी. प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो हिंसक झड़प के दौरान दोनों ही ओर से गोलियां चलायी गई व बमबाजी भी हुई जिसमें करीब दर्जनभर लोग जख्मी भी हो गये. दोनों गुटों के बीच हुई झड़प के कारण कई घंटों तक निकसपुर गांव रणक्षेत्र में तब्दील रहा.

इसी बीच आक्रोशित लोगों ने मंत्री सहनी को बंधक बना लिया. बाद में मामले की जानकारी जैसे ही आलाधिकारियों को हुई, उनके हाथ-पैर फूल गये. आनन-फानन में कई थानों की पुलिस को मौके पर भेजा गया.

जिलाधिकारी सहित कई अधिकारी मौके पर पहुंचे तथा लोगों को समझाने का प्रयास किया. डीएम के सकारात्मक आश्वासन के बाद लोगों ने मंत्री को मुक्त किया.

इस घटना को लेकर क्षेत्र में भारी तनाव व्याप्त है. अधिकारी हालात पर पैनी निगाह बनाए हुए हैं.घटनास्थल पर पुलिस अधीक्षक बाबू राम, अनुमंडलाधिकारी सुधीर कुमार समेत भारी संख्या में सशस्त्र बल को तैनात किया गया है. स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment