बिहार विधानसभा उपचुनाव: माकपा और भाकपा माले के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी भाकपा

Last Updated 28 Jul 2014 09:49:08 PM IST

भाकपा बिहार विधानसभा की दस सीटों पर आगामी 21 अगस्त को होने वाला उपचुनाव माकपा और भाकपा माले के साथ मिलकर लड़ेगी.


माकपा-भाकपा माले के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी भाकपा (फाइल फोटो)

भाकपा के प्रदेश सचिव राजेंद्र सिंह ने सोमवार को बताया, ‘‘हमारी पहली प्राथमिकता वाम एकता है और उनकी पार्टी बिहार विधानसभा की दस सीटों पर आगामी 21 अगस्त को होने वाला उपचुनाव माकपा और भाकपा माले के साथ मिलकर लड़ेगी’’.
    
भाकपा की राज्य कार्यकारिणी की संपन्न बैठक के बाद राजेंद्र सिंह संवाददताओं से बात कर रहे थे.
    
जदयू ने हाल में संपन्न लोकसभा चुनाव बिहार में भाकपा के साथ मिलकर लड़ा था और आपसी तालमेल के तहत भाकपा ने प्रदेश के कुल 40 संसदीय सीटों में से दो पर चुनाव लड़ा था.
    
बिहार के मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी और पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भाजपा के विरूद्ध भाकपा सहित जदयू, राजद और कांग्रेस के साथ एक व्यापक गोलबंदी की बात कही थी.
    
सिंह ने बताया कि भाकपा की राज्य कार्यकारिणी की बैठक के दौरान माकपा और भाकपा माले के नेताओं के साथ हुए विचार विमर्श के बाद वे इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि मिलकर यह उपचुनाव लड़ेंगे.
   
उन्होंने बताया कि तीनों वामदलों के बीच आगे होने वाली वार्ता में कौन किन सीटों पर उपचुनाव लड़ेगा, इस बारे में निर्णय लिया जाएगा.
   
इस बैठक में शामिल भाकपा माले के राज्य सचिव कुणाल ने बताया कि सीटों के तालमेल का मामला तीनों वामदलों के बीच समस्या नहीं है.
   
उन्होंने जदयू, राजद और कांग्रेस के गठबंधन को ‘अवसरवादी’ बताते हुए आरोप लगाया कि देश में व्याप्त विभिन्न समस्या के लिए जिम्मेदार कांग्रेस के खिलाफ वामदल हमेशा लडाई लड़ती रही है. लेकिन पहले राजद और अब जदयू ने उसके साथ हाथ मिला लिया है.
   
बिहार में अगले महीने दस विधानसभा सीटों के लिए होने वाला उपचुनाव आपसी तालमेल के तहत जदयू और राजद चार-चार सीटों पर तथा कांग्रेस दो सीटों पर चुनाव लड़ेगी.
   
बिहार की दस विधानसभा सीटों नरकटियागंज, राजनगर, जाले, छपरा, हाजीपुर, मोहिउद्दीननगर, परबत्ता, भागलपुर, बांका और मोहनिया पर आगामी 21 अगस्त को उपचुनाव होने है.

पूर्व में इन सीटों में से छह भाजपा, तीन राजद और एक जदयू के पास थी.
   
हाल में संपन्न लोकसभा चुनाव में अपनी भारी जीत से उत्साहित भाजपा के अपने घटक दल लोजपा के साथ आपसी तालमेल के साथ लड़े जाने की संभावना है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment