मीसा भारती पर ईवीएम तोड़ने का आरोप, FIR दर्ज

Last Updated 18 Apr 2014 10:05:21 AM IST

लालू यादव और पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से राजद प्रत्याशी मीसा भारती पर इवीएम तोड़ने का आरोप लगा है और उनपर एफआईआर दर्ज की गयी है.


मीसा भारती (फाइल)

बिक्रम विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 34 पर राजद प्रत्याशी डॉ. मीसा भारती द्वारा मतदान केंद्र में घुसकर हो हल्ला मचाने पर राजद और भाजपा समर्थकों के बीच झड़प हो गयी. इस घटना में मतदान केंद्र का ईवीएम मशीन तोड़ दी गयी.

मतदान केंद्र पर मौजूद पीठासीन पदाधिकारी और मजिस्ट्रेट कुछ कार्रवाई करते इसके पहले ही मीसा अपने समर्थकों के साथ बिक्रम की ओर निकल गयीं और भाजपा समर्थक भी मतदान केंद्र से फरार हो गए. हालांकि केंद्रीय चुनाव आयोग ने साफ किया है कि मीसा ने ईवीएम नहीं तोड़ी है.

मीसा के खिलाफ अपने बॉडीगार्ड और समर्थकों के साथ मतदान केंद्र के कंपार्ट तक पहुंचने को लेकर प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है. घटना की सूचना मिलते ही सबसे पहले दानापुर एसडीओ राहुल कुमार, एएसपी सुशांत कुमार सरोज के साथ मौके पर पहुंचे और मामले की छानबीन की.

ईवीएम मशीन खराब होने की शिकायत

इस मामले में मतदान केंद्र पर तैनात पीठासीन पदाधिकारी शिवपूजन झा ने बताया कि उस मतदान केंद्र पर दिन के 11 बजे 198 वोट पड़ने के बाद ईवीएम मशीन खराब हो गयी.

दूसरी मशीन लगभग 12.30 बजे मंगाकर वोटिंग करायी जा रही थी. इसी क्रम में राजद प्रत्याशी मीसा भारती अपने समर्थकों के साथ अवैध रूप से मतदान केंद्र में घुस आयीं और मतदानकर्मियों को धमकाने लगी. इसी बात को लेकर भाजपा के लोगों के साथ उनका विवाद शुरू हो गया. इसमें ईवीएम मशीन कैसे टूटी और किसने तोड़ा, हम नहीं देख पाये. इसी क्रम में एसएसपी पटना मनु महाराज वहां पहुंचे.

उन्होंने भी पूरे मामले की जानकारी ली और बिहटा पुलिस को आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया. इस मामले में दानापुर एसडीओ राहुल कुमार ने बताया कि पीठासीन पदाधिकारी की शिकायत पर मीसा पर मतदान केंद्र के अंदर आकर धमकाने का मामला दर्ज कराया गया है.

ईवीएम मशीन तोड़ा गया


उन्होंने बताया कि ईवीएम मशीन तोड़ने के बारे में कोई भी कुछ स्पष्ट नहीं बता रहा है. पुलिस इसकी जांच कर आगे की कार्रवाई करेगी. उन्होंने कहा कि इस मामले में पुलिस ने भाजपा के पोलिंग एजेंट को गिरफ्तार किया है.

इस बीच, केंद्रीय चुनाव आयोग ने स्पष्ट किया कि मतदान केंद्र संख्या 34 पर मीसा भारती ने ईवीएम नहीं तोड़ी है. हालांकि वे अपने बॉडीगार्ड और समर्थकों के साथ मतदान केंद्र के कंपार्ट तक पहुंच गयी थीं.

इस मामले में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है. साथ ही ईवीएम तोड़ने के मामले में असामाजिक तत्वों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है. यह जानकारी देते हुए अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आर लक्ष्मणन ने बताया कि मीसा जब मतदान केंद्र से बाहर चली गयीं, उसके कुछ देर बाद असामाजिक तत्वों ने ईवीएम तोड़ दी.

इसी के मद्देनजर दो अलग अलग प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है. एक में मीसा भारती को अभियुक्त बनाया गया है तो दूसरी में असामाजिक तत्वों को अभियुक्त बनाया गया है.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment