बिहार की छह सीटों पर मतदान, मुंगेर में माओवादी हमला

Last Updated 10 Apr 2014 11:49:59 AM IST

बिहार में लोकसभा के छह चरणीय चुनावों के पहले चरण के तहत 40 निर्वाचन क्षेत्रों में से छह क्षेत्रों में मतदान सुबह शुरू हो गया.


बिहार की छह सीटों पर मतदान (फाइल फोटो)

सुबह सात बजे सासाराम (अजा), काराकट, औरंगाबाद, गया (अजा), नवादा और जमूई (अजा) सीटों पर मतदान शुरू हो गया.

मतदान शुरू होने से लगभग डेढ घंटे पहले माओवादियों ने मुंगेर में बम विस्फोट किया. इस विस्फोट में सीआरपीएफ के दो जवान मारे गए और तीन अन्य घायल हो गए. विस्फोट के समय ये जवान जमुई संसदीय क्षेत्र स्थित मतदान केंद्र की ओर जा रहे थे.

इन चुनावों में 10 महिला उम्मीदवारों समेत कुल 80 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मतदान के जरिए किया जाएगा. इन उम्मीदवारों में लोकसभा की निवर्तमान स्पीकर मीरा कुमार, केरल के पूर्व राज्यपाल निखिल कुमार और अभिनेता से नेता बने चिराग पासवान शामिल हैं. चिराग लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान के पुत्र हैं.

मीरा इन चुनावों में अपने गृहनगर सासाराम से तीसरी बार सांसद बनने के लिए मैदान में उतरी हैं. इस क्षेत्र ने स्वतंत्रता के बाद से वर्ष 1984 तक उनके पिता और दलित नेता बाबू जगजीवन राम को कुल आठ बार चुना था.

चिराग राजनीति की शुरूआत करते हुए पहली बार जमुई (अजा) सीट से चुनाव लड़ रहे हैं और उनका मुकाबला विधानसभा स्पीकर उदय नारायण चौधरी से है.

भाजपा राज्य की 40 सीटों में से ज्यादातर को जीतने का दावा कर रही है, वहीं राजद-कांग्रेस गठबंधन और जदयू एवं भाकपा का गठबंधन भी अधिकतम सीटें लेने के लिए संकल्पबद्ध है.

कुल मतदाताओं में महिलाओं की संख्या 49,73,691 है जो कि पुरूष मतदाताओं की संख्या 43,55,752 से कहीं ज्यादा है.कुल मिलाकर 9,781 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

माओवादियों द्वारा आज सुबह किए गए विस्फोट में सीआरपीएफ के दो जवान मारे गए जबकि तीन अन्य घायल हो गए. यह विस्फोट सुबह-सुबह उस समय हुआ जब ये जवान बिहार के जमुई संसदीय क्षेत्र में स्थित एक मतदान केंद्र की ओर जा रहे थे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment