80 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में होगा दर्ज

Last Updated 08 Apr 2014 03:47:47 PM IST

बिहार में 16वीं लोकसभा के लिए प्रथम चरण के मतदान में दस महिला उम्मीदवारों सहित 80 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में कैद हो जाएगा.


ईवीएम (फाइल)

बिहार में 16वीं लोकसभा के लिए प्रथम चरण के मतदान हेतु चुनाव प्रचार मंगलवार शाम थम जाएगा. पहले चरण में गुरुवार को काराकाट, सासाराम, औरंगाबाद, गया, नवादा, और जमुई संसदीय सीटों पर मतदान कराए जाएंगे. पहले चरण में 10 महिला उम्मीदवारों सहित 80 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

बिहार के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी आर लक्ष्मणन ने मंगलवार को बताया कि बिहार में पहले चरण के मतदान में कुल 93,29,760 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिसके लिए 10,215 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं.

पहले चरण में सबसे अधिक 16,70,056 मतदाता नवादा संसदीय क्षेत्र में हैं, जबकि सबसे कम 14,84,612 मतदाता गया में हैं. वहीं, सबसे अधिक 17 उम्मीदवार नवादा से चुनाव लड़ रहे हैं और सबसे कम 11 उम्मीदवार सासाराम संसदीय क्षेत्र से चुनाव मैदान में हैं.

पहले चरण के प्रमुख प्रत्याशियों की बात करें तो सासाराम क्षेत्र से लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार एक बार फिर कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं, जहां उनका सामना भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के छेदी पासवान से है, जबकि संघर्ष को त्रिकोणात्मक करने के लिए जनता दल (युनाइटेड) के प्रत्याशी क़े पी़ रमैया एड़ी-चोटी का जोर लगाए हुए हैं.

इस बार के चुनाव में जमुई सीट पर भी सबकी नजर बनी हुई है. यहां से भाजपा के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ रही लोकजनशक्ति पार्टी (लोजपा) के अध्यक्ष रामविलास पासवान के पुत्र चिराग पासवान जहां लोजपा के चुनाव चिन्ह \'झोपड़ी\' के साथ मतदाताओं को अपने पक्ष में करने में लगे हैं, वहीं बिहार विधानसभा अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी जद (यू) का \'तीर\' थामे चुनावी मैदान में डटे हैं. यहां राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने सुधांशु शेखर को उम्मीदवार बनाया है.

बिहार की महत्पूर्ण सीटों में से एक नवादा में इस बार त्रिकोणात्मक संघर्ष देखा जा रहा है. जातीय समीकरणों में हालांकि इस सीट पर भाजपा को बढ़त मिलती दिख रही है. भाजपा ने इस सीट पर पूर्व मंत्री गिरिराज सिंह को जबकि जद (यू) ने कौशल यादव को और राजद ने राजबल्लभ यादव को मैदान में उतारा है.

काराकाट संसदीय क्षेत्र में राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के उपेंद्र कुशवाहा और राजद की कांति सिंह के बीच कड़ा मुकाबला माना जा रहा है, जबकि जद (यू) के महाबली सिंह भी यहां मजबूती से उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं.

औरंगाबाद सीट से केरल के राज्यपाल रहे निखिल कुमार कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. उन्हें जद (यू) से भाजपा में आए सुशील कुमार सिंह कड़ी टक्कर दे रहे हैं. गया में भाजपा के मौजूदा सांसद हरि मांझी को जद (यू) के जीतन राम मांझी और राजद के रामजी मांझी से कड़ी टक्कर मिल रही है.

पहले चरण के मतदान में सभी राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत चुनाव प्रचार में झोंक दी है. चुनाव प्रचार के अंतिम दिन भी राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, लोजपा के अध्यक्ष रामविलास पासवान अपनी-अपनी पार्टियों के चुनाव प्रचार में लगे हैं. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सासाराम में और उपाध्यक्ष राहुल गांधी औरंगाबाद में चुनावी सभा कर चुके हैं.

इधर, भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी नवादा, गया और सासाराम में चुनावी सभा को संबोधित कर मतदाताओं को राजग को वोट देने की अपील कर चुके हैं.



 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment