ढांचागत सुविधाओं का भारी विकास हुआ :मनमोहन

Last Updated 03 Jan 2014 02:02:15 PM IST

यूपीए सरकार ने अपने कार्यकाल की ताजा रिपोर्ट में कहा है कि पिछले नौ वर्ष के दौरान देश में ढांचागत क्षेत्र में बड़ी तरक्की हुई है.


मनमोहन

सड़क एवं रेल नेटवर्क, बिजली उत्पादन व दूरसंचार सेवाओं तक लोगों की पहुंच के मामले में व्यापक सुधार दर्ज किया गया है.

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा आज जारी इस लेखा जोखा के मुताबिक, पिछले नौ वर्ष में सड़क ढांचे में उल्लेखनीय सुधार हुआ जिसमें भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने 17,394 किलोमीटर सड़क का निर्माण अथवा उन्नयन किया.

इस दौरान, सड़कों में निवेश दस गुना बढ़ा है जिससे किसानों को अपने उत्पाद बाजारों तक ले जाने में मदद मिली और उन्हें अपने उत्पादों का अच्छा मूल्य मिला. इस दौरान दो लाख किलोमीटर से अधिक ग्रामीण सड़क नेटवर्क का विस्तार हुआ.

अकेले बीते वित्तवर्ष में ही 21,000 किलोमीटर सड़कों के निर्माण या उन्नयन में 6,450 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है.

रिपोर्ट कार्ड के मुताबिक, रेलवे नेटवर्क में इतनी क्षमता उत्पन्न की गयी कि आज यह सालाना 822.4 करोड़ लोगों को परिवहन सुविधा देने के साथ-साथ एक अरब टन से अधिक माल की ढुलाई कर रही है.

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘पश्चिमी व पूर्वी समर्पित माल ढुलाई गलियारों पर काम शुरू हो चुका है और इन गलियारों से रेलवे नेटवर्क का आधुनिकीकरण होगा.’

बिजली क्षेत्र में पिछले नौ वर्ष के दौरान और उत्पादन क्षमता जोड़ी गई जो स्वतंत्रता के बाद की संपूर्ण अवधि में जोड़ी गई क्षमता से भी अधिक है.

रिपोर्ट कार्ड के मुताबिक, अक्षय ऊर्जा स्रोतों से उत्पादन नए स्तर पर पहुंच गया, जबकि प्रति व्यक्ति बिजली खपत 2011 में बढ़कर 813 यूनिट ‘किलोवाट आवर’ पहुंच गई जो 2002 में 559 किलोवाट आवर थी.

यूपीए सरकार के कार्यकाल में ग्रामीण इलाकों में दूरसंचार घनत्व 25 गुना बढ़ा है और भारत इस समय उन देशों में है जहां दूरसंचार सेवाओं की दरें न्यूनत स्तर पर हैं.

रिपोर्ट के अनुसार ‘ब्राडबैंड 2014 तक ढाई लाख गांवों तक पहुंच जाएगा. यूपीए सरकार के कार्यकाल में इंटरनेट व ब्राडबैंड सेवाएं सौ गुना से अधिक बढ़ी हैं.’

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment