PICS: इस 'सुल्तान' का क्या कहना, महंगी शराब का है शौकीन

Last Updated 28 Oct 2017 05:36:56 PM IST

पशु सौंदर्य मेले में अगर 'सुल्तान' पहुंच जाए तो औरों का उसके सामने ठहर पाना नामुमकिन सा हो जाता है. और हो भी क्यों ना सुल्तान है ही ऐसा.


इस 'सुल्तान' का क्या कहना

हम बात कर रहे हैं हरियाणा के कैथल जिले के गांव बुढ़ाखेड़ा के एक भैंसे की. अपने नाम के मुताबिक ही मुर्राह नस्ल का सुल्तान ऊंचा, लंबा और अद्भुत है. सुल्तान आठ साल और छह महीने का है और उसका वजन 1700 किलोग्राम है.

उसके मालिक नरेश बेनिवाल की मानें तो सुल्तान दुनिया का सबसे ऊंचा और लंबा भैंसा है. इसी की बदौलत सुल्तान 2013 में हुई राष्ट्रीय पशु सौंदर्य प्रतियोगिता में झज्जर, करनाल और हिसार में विजेता भी रह चुका है. यूं तो सुल्तान के मालिक के पास मुर्राह नस्ल के कई भैंसे हैं लेकिन सुलतान अद्भुत है और जिस तरह उसका ख्याल रखा जाता है वह तो और भी अद्भुत है. 

नरेश और उसके भाई सुलतान की देखभाल अपने बेटे की तरह करते हैं. वे उसके सौंदर्य और स्वास्थ्य का खासा ध्यान रखते हैं. उसे दिन में तीन बार नहलाया जाता है. उसके बाद उसके शरीर पर तेल की मालिश की जाती है. इतना ही नहीं उसके सौंदर्य को और अधिक निखारने के लिए उसके शरीर की शेविंग भी की जाती है. हर रोज सुबह और शाम के वक्त सुल्तान को सैर के लिए ले जाया जाता है.

हर दिन पीता है अलग-अलग ब्रांड की स्कॉच

सुलतान के खान-पान और आराम की बात करें तो वह किसी राजा-महाराजा से कम नहीं है और उसके शौक की तो बात ही क्या है. जी हां, सुल्तान खाना खाने के बाद स्कॉच पीने का शौक रखता है. सुल्तान के मालिक नरेश ने बताया कि सर्दियों में सुल्तान खाना खाने के बाद स्कॉच पीता है. उसने दुनिया की महंगी से महंगी शराब पी है. सुबह के नाश्ते में सुल्तान देशी घी का मलीदा और दूध पीता है. शाम के खाने से पहले 100 मिलीग्राम स्कॉच पीता है.

इतना ही नहीं वह स्कॉच के भी हर दिन अलग-अलग ब्रांड पीता है. रविवार को टीचर्स, सोमवार को ब्लैक डॉग, बुधवार को 100-पाइपर, गुरुवार को बेलेनटाइन, शनिवार को ब्लेक लेबल या शिवास रिगल पीता है. हालांकि मंगलवार को उसका ड्राई डे रहता है.

सुल्तान के खाने में खासतौर पर चने का चोकर, सरसों की खल, अनाज और फल भी शामिल हैं. फलों में सुल्तान को सेब खास पसंद है. लेकिन उसके लिए यहीं-कहीं से नहीं बल्कि  हिमाचल से स्पेशल सेब मंगवाए जाते हैं. मौसम कोई भी हो उसके लिए सेब हर वक्त मौजूद रहते हैं.

नरेश ने सुल्तान को पांच साल पहले दो लाख चालीस हजार रुपए में खरीदा था. लेकिन नरेश को सुल्तान से ऐसा लगाव है कि वह उसे 21 करोड़ रुपए में भी बेचने को तैयार नहीं हुआ. दरअसल, राजस्थान के पुष्कर मेले में एक पशु प्रेमी ने सुल्तान की कीमत 21 करोड़ रुपए लगाई थी, लेकिन नरेश ने उसे इनकार कर दिया. उसका कहना है कि सुल्तान उसका बेटा है और बेटों की कोई कीमत नहीं हुआ करती. 

लाखों है कमाता

अद्भुत आकर्षण के मालिक सुल्तान की कमाई भी अचरज में डाल देती है. उसका स्पर्म लाखों में बिकता है. सुल्तान सालभर में 30 हजार सीमेन की डोज देता है जो 300 रुपए प्रति डोज बिकती है. इस तरह वह सालाना 90 लाख रुपए के तक की कमाई कर लेता है.

सुनील रवीश
समय संवाददाता, कैथल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment