डेढ़ फीट के दूल्हे को मिली पांच फीट की दुल्हन

Last Updated 11 Dec 2016 01:20:58 PM IST

कर्नाटक के एक मंदिर में एक अनोखी शादी देखने को मिली जिसमें दूल्हा डेढ़ फीट का और दुल्हन पांच फीट की थी.


डेढ़ फीट का दूल्हा और पांच फीट की दुल्हन

कर्नाटक के गदग जिले के संभापुर में मलज्जा मंदिर में एक अनोखी शादी हुई, इस शादी में वैसे तो सब कुछ बाकी शादियों जैसा ही था सिवाए दूल्हे की लंबाई के, दूल्हे का नाम मल्लपा हरिजन है जो अपनी शादी के दिन मंदिर में कुर्सी पर बैठा था, उसे देखकर ऐसा लग रहा था कि मानो कोई बच्चा हो, लेकिन उसकी उम्र 50 साल है लेकिन हाइट सिर्फ डेढ़ फीट. 

वहीं उसकी दुल्हन शंकुतला की उम्र 38 साल है और हाइट 5 फीट, मल्लपा और शंकुतला ने जब एक-दूसरे को वरमाला पहनाई तो वहां मौजूद सभी लोगों ने ताली बजाकर उनका अभिवादन किया, साथ ही इस शादी में शामिल हुए दोनों के परिवारवाले और रिश्तेदार भी बेहद खुश नजर आए.
 
मल्लपा की मां कंचम्मा बेहद गरीब हैं और मल्लपा को नौकरी मिलने से पहले तक वह उसे अपने कंधे पर बिठाकर हर जगह लेकर जाती थीं, मल्लपा पढ़ाई में अच्छा था, बीए पास करने के बाद कंचम्मा उसे थोंटाडा सिद्धलिंग स्वामीजी के मठ में ले गर्इं, जहां स्वामी जी ने मल्लपा को नौकरी दे दी. 
 
अब वह पिछले 13 सालों से थोंटाडा कमेटी के हाई स्कूल में सेकंड ग्रेड क्लर्क का काम कर रहा है, मल्लपा अपने पैरों पर नहीं चल नहीं पाता, क्योंकि उसके पैर मुड़े हुए हैं, इसलिए वह अपने हाथों के सहारे घिसट-घिसटकर आगे बढ़ता था, कुछ समय पहले तक व्हीलचेयर पर बैठने के लिए भी मल्लपा को दूसरों की मदद की आवश्यकता पड़ती थी, लेकिन अब वह तिपहिया वाहन भी खुद से चला लेता है और आराम से अपने दफ्तर आना-जाना करता है.
 
मल्लपा कहते हैं, शंकुतला ने मुझे नहीं जिंदगी दी और मुझे उस पर बहुत गर्व है, हर इंसान में भावनाएं होती हैं और हमें उसका सम्मान करना चाहिए, हम ऐसे इंसान के साथ नहीं रह सकते जिसे हम खुद से कम समझते हैं, थोंटाडा सिद्धलिंग स्वामीजी का आशीर्वाद हमेशा मेरे साथ है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment