यूट्यूब पर छाया हरियाणवी बोलने वाला रोबोट ‘लिल्लू’

Last Updated 24 Oct 2016 11:45:50 AM IST

आपने रोबोट को हिन्दी और अंग्रेजी इस्तेमाल करते सुना होगा पर अब ‘लिल्लू’ नाम का रोबोट हरियाणवी बोलेगा.


ये रोबोट बोलता है हरियाणवी

हरियाणा से आस्ट्रेलिया और अमेरिका में जा बसे दो प्रवासी भारतीय दंपत्ति इन दिनों यूट्यूब के जरिए प्रदेश की संस्कृति, पहनावे और बोली को बढ़ावा देने में लगे हैं और यूट्यूब पर इनके ग्राहकों की संख्या लाखों में है.

अमेरिका के न्यूयार्क में बसे डा. ललित शौकीन और पत्नी पूजा तथा आस्ट्रेलिया के मेलबर्न में रहने वाले विकास श्योरान और उनकी पत्नी रितु श्योरान हरियाणवी समाज के जीवन से जुड़े हंसी मजाक वाले वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करते हैं.

यूट्यूब पर इन दिनों हरियाणवी बोलने वाले रोबोट ‘लिल्लू’ का जलवा छाया हुआ है. इसे यूट्यूब पर करीब दो लाख बार देखा गया है और अंग्रेजी में बोले गए वाक्यों को यह जिस तरीके से हरियाणवी में बोलता है, उसे सुनकर हंसते-हंसते पेट में बल पड़ जाते हैं.

दरअसल यह कोई वास्तविक रोबोट नहीं है बल्कि आस्ट्रेलिया में बसे एक दंपत्ति द्वारा बनाया गया फनी वीडियो है. विकास और रितु ने हरियाणवी संस्कृति को विदेशी धरती पर संजोकर रखने के लिए इसी प्रकार का एक यूट्यूब चैनल शुरू किया है.

हाल ही में संपन्न उत्तर भारत के लोकप्रिय पर्व करवाचौथ पर शौकीन दंपत्ति द्वारा यूट्यूब पर अपलोड किए गए वीडियो को एक ही दिन के भीतर 1, 837, 091 बार देखा गया.

इसी प्रकार श्योरान दंपत्ति का भी यू ट्यूब पर चैनल है जिसे श्योरांस नाम दिया गया है. उनके भी करवाचौथ संबंधी वीडियो को 63, 639 बार देखा गया.

इनके वीडियो की सबसे अलग बात यह है कि इनमें अभिनय करने वाले शौकीन और श्योरान दंपत्ति के अलावा केवल उनके परिवार के ही लोग हैं और लोकेशन अमूमन घर के भीतर की ही रखी गयी है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment