चीन ने किया स्ट्रैडल बस का परीक्षण, इसके नीचे से चलेंगी कारें

Last Updated 03 Aug 2016 01:51:59 PM IST

जरा सोचिए सड़क पर कारें चली जा रही हैं और अचानक से एक विशालकाय बस उनको पार करते हुए गुजर जाती है.


(फाइल फोटो)

चीन ने एक विशाल स्ट्रैडल बस का परीक्षण किया है. इस बस को इस तरह डिजायन किया गया है कि यह सड़क के किनारों पर बने विशेष ट्रैक पर चलती रहेगी और इसके नीचे से कारें और अन्य वाहन निकलते रहेंगे. 

इस बस में 1,400 यात्री सवार हो सकते हैं जिससे ना केवल सड़क पर जगह बचेंगी बल्कि वायु प्रदूषण भी कम होगा. सरकारी पीपुल्स डेली ने खबर दी है कि लोगों को ले जाने वाली इस ट्रांजिट एलिवेटिड बस टीईबी-1 का मंगलवार उत्तरी चीन में हेबेई प्रांत के क्विनहुआंगडाओ में परीक्षण किया गया.

यह बस बिजली से चलती हैं और यह 22 मीटर लंबी, 7.8 मीटर चौड़ा है. एक विशेष पटरी पर इसका परीक्षण किया गया. बस की तस्वीरों में इसके नीचे से कारों को गुजरते हुये दिखाया गया है.

इस सार्वजनिक बस में यात्रियों के बैठने की जगह जमीन से काफी ऊंची है और इसका विशालकाय डिजायन सड़क के दोनो ओर सड़क से सटा रहेगा और बीच की जगह खाली रहेगी, जिससे इसके नीचे से कारें आसानी से गुजर सकेंगी.

इस साल मई में एक चीनी कंपनी द्वारा इसे जारी करने पर दुनिया भर में इस बस के डिजायन की खूब चर्चा हुई थी. 

जमीनी हवाई जहाज के रूप में भी जानी जाने वाली बस की परिकल्पना बीजिंग स्थित ट्रांजिट एक्सप्लोर बस ने तैयार की थी, जिसे शहर के हाई-टेक एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था. बस के चलने या रूकने का असर कारों पर नहीं पड़ेगी और दो मीटर की ऊंचाई वाला वाहन आसानी से इसके नीचे से गुजर सकता है.

विशेष पटरियों पर चलने वाली बस में 1,400 यात्री सवार हो सकते हैं और यह बस 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है. चीन के कुछ शहरों ने इसमें दिलचस्पी दिखायी है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment