उत्तर प्रदेश के महराजगंज में बना विश्व का सबसे बड़ा समोसा

Last Updated 12 Jul 2016 01:15:38 PM IST

समोसा तो सबने खाया होगा, लेकिन ऐसा शायद ही कोई हो जिसने साढ़े तीन क्विंटल का समोसा देखा हो. जी हां, इस दुर्लभ और अस्वाभाविक समोसे का निर्माण अब होने जा रहा है।


(फाइल फोटो)

महराजगंज जिले के सिसवा कस्बे के 12 युवाओं ने 22 जून 2012 को इंग्लैण्ड के ब्राडफोर्ड कॉलेज के छात्रों की ओर से बनाए गए 110.8 किलोग्राम 135 सेमी लम्बा, 85 सेमी चौड़ा तथा 29 सेमी ऊंचा समोसा के विश्व रिकार्ड को तोड़ने के लिए सोमवार की रात आठ बजे से समोसा बनाने में जुटी.

युवाओं ने स्थानीय देवी मां स्थान पर मत्था टेकने के बाद सबसे पहले दो कुन्तल आलू उबाला, उसमें दो किलो मूंगफली दाना, डेढ़ किलो लाल मिर्च, एक किलो धनिया, 500 ग्राम जायका, पांच किलो नमक, 250 ग्राम पंचफोरण, पांच किलो हरा मिर्च, 2 किलो लहसुन, आधा किलो हल्दी और चार डब्बा कस्तूरी मेथी मिलाकर समोसे को भरने के लिये आलू का मिश्रण तैयार किया.

\"\"उसके बाद डेढ़ कुन्तल मैदा में 20 किलो डालडा का मोयन मिलाकर बड़े-बड़े बेलनों के साथ दो इंच मोटे मैदे की पर्त बेली.फिर उसमें आलू के सामग्री व समोसे को मूर्त रूप देने के लिए मैदे की पत्ती के नीचे रिंग का उपयोग किया गया.

देर रात तक युवाओं की टीम कड़ी मशक्कत कर विश्व के सबसे बड़े समोसे को बनाने के विश्व रिकार्ड तोड़ते हुये गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में नाम दर्ज करा महराजगंज जिले का नाम विश्व पटल पर अंकित कराया.

टीम के कप्तान रितेश सोनी के नेतृत्व में टीम के नवीन तिवारी, गोपाल, रामानंद वर्मा, कन्हैया वर्मा, अभिषेक सोनी, राजेश वर्मा, विवेक मद्धेशिया, नवीन मद्धेशिया, भानु गुप्ता, किशन सोनी, दुर्गेश केसरी थे.

आठ फुट चौड़े, 9 फुट लम्बे व 6 इंच गहरे टीन के कड़ाही को समोसा बनाने के लिए रखा. दो स्ट्रेचरों के नीचे 30 मेजों को आपस में जोड़कर 6 मीटर लम्बा, पांच मीटर चौड़ा समोसा बनाया.

 

रितेश ने बताया कि सबसे बड़ा समोसा बनाने के पीछे उनकी मंशा महराजगंज जिले की ओर सरकार का ध्यान खींचना है, जहां लोग शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल और परिवहन जैसी सुविधाओं के लिए जूझ रहे हैं.

यही नहीं महराजगंज के ही कटहरी गांव के मनीष प्रजापति के नेतृत्व में दस युवाओं की टीम ने 17 सितंबर 2015 को 70.500 किग्रा की जलेबी बनाकर गिनीज बुक में नाम दर्ज कराया था.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment