जोधपुर में एक ही मंडप में सात हिंदू चार मुस्लिम जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ

Last Updated 30 May 2016 03:55:07 PM IST

जोधपुर के पंडित दीनदयाल उपाध्याय पार्क सर्वधर्म समभाव की अनूठी मिसाल का साक्षी बना. जब एक ही मंडप में सात हिंदू और चार मुस्लिम जोड़ों का एक साथ विवाह हुआ.


फाइल फोटो

जोधपुर में एक शादी समारोह ने देश को बड़ा और सुबह सन्देश दिया है. जोधपुर में एक ही मंडप में सात हिंदू चार मुस्लिम जोड़ों का विवाह हुआ है. जो हैरान भी कर रहा था और ख़ुशी भी दे रहा था. एक तरफ सात हिन्दू जोड़े सात फेरे ले रहे थे. तो वहीं पास में ही मुस्लिम जोड़े का निकाह हो रहा था. इस अनोखी शादी से देश को बड़ा सन्देश दिया है

यह समारोह उमराव बेन कासम भाई मेमोरियल ट्रस्ट ने आयोजित करवाया. संस्था का दावा है कि यह जोधपुर का पहला सर्वधर्म सामूहिक विवाह समारोह है.

सुबह बाकायदा मौलाना अबुल कलाम आजाद विवि परिसर से पंडित दीनदयाल उपाध्याय पार्क तक बारात निकाली गई. पंडित रामदयाल गर्ग ने हिंदू जोड़ों का विधिवत विवाह करवाया तो शहर काजी सैयद वाहिद अली ने मुस्लिम जोड़ों को निकाह कुबूल कराया.

एक ही मंडप में सात हिंदू चार मुस्लिम जोड़ों का विवाह तो हुआ ही. बाद में सभी धर्मों के लोगो ने एक साथ खाना खाकर भाई-चारे की अनूठी मिसाल पेश की है.

उमराव बेन कासम भाई मेमोरियल ट्रस्ट के सदस्यों ने कहा की इस आयोजन के पीछे कारण भाई चारे को बढ़ावा देना है.

बहराल शादी समारोह के बाद सभी जोड़े अपनी नई जिंदगी शुरु करने जा रहे है. लेकिन इस अनोखी शादी के कई बाते निकल कर सामने आई है. भाई-चारे के साथ सभी परिवारों का लाखों रुपए पैसा भी बचा है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment