बहुत अनोखी है ब्रिटेन की यह सड़क, यहां 23 देशों की है दुकान!

Last Updated 17 Apr 2016 02:41:28 PM IST

सिर्फ देश ही नहीं बाजार भी बहुसांस्कृतिक होते हैं. लेसिएस्टर में स्थित नरबोरोह सड़क को दुनिया की सबसे बहुसांस्कृतिक सड़क कहा जाए तो यह गलत नहीं होगा.


फाइल फोटो

ब्रिटेन के लीसेस्टर में स्थित इस सड़क का नाम है नरबोरोह सड़क. इस सड़क की सबसे बड़ी खासियत ही इसकी विविधता है. अनेकता में एकता को समेटे हुए इस सड़क को यदि दुनिया की बहुसांस्कृतिक सड़क कहा जाए तो गलत नहीं होगा.

अक्सर हम शॉपिंग करने के लिए मार्केट निकल जाते हैं लेकिन एक सड़क पर हमें सभी चीजों की दुकानें नहीं मिलती. अपनी जरूरत के सभी सामान के लिए हमें अलग-अलग रास्तों को इख्तियार करना पड़ता है. लेकिन दुनिया में एक ऐसी सड़क भी है, जहां आपको  सामान काफी बड़ी वैरायटी का तो मिलेगा ही, साथ ही आपको अलग-अलग देशों की खासियतों से भी रूबरू हो सकते हैं क्योंकि यहां पर किसी एक दो या तीन देशों की नहीं बल्कि 23 देशों की 222 दुकानें देखने को मिलेंगी. यह दुनिया का अकेली एक ऐसी सड़क है, जहां पर 23 देशों की दुकानें एक साथ हैं.

ब्रिटेन के लीसेस्टर में स्थित इस सड़क का नाम है नरबोरोह सड़क. इस सड़क की सबसे बड़ी खासियत ही इसकी विविधता है. अनेकता में एकता को समेटे हुए इस सड़क को यदि दुनिया की सबसे अधिक बहुसांस्कृतिक सड़क कहा जाए तो गलत नहीं होगा.

आपको यहां पर भारत, चीन, पाकिस्तान से लेकर तंजानिया, युगांडा जैसे देशों की दुकानें भी देखने को मिल जाएंगी. यहां पर 23 देशों व चार महाद्वीपों के दुकानदार अपना व्यवसाय संचालित करते हैं. यहां पर फिश व चिप शॉप के मालिक हांगकांग से संबंधित हैं, वहीं बुक शॉप एक कैनेडियन कपल चला रहे हैं.

ठीक इसी प्रकार, क्लासिक स्टाइल क्लॉथ नामक शॉप एक जिम्बावे की सेसिला नामक लड़की चला रही हैं जो साल 2002 में यहां आई थी. इस सड़क की दूसरी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां पर लोग केवल चीजों का ही व्यापार नहीं करते, बल्कि यहां पर कौशल का भी आदान-प्रदान होता है.

उदाहरण के तौर पर जो कनाडियन कपल यहां पर बुक शॉप चलाते हैं, उन्हें यहां पर मुफ्त में भोजन व हेयर कट मिलता है. क्योंकि वे अन्य दुकान मालिकों को फॉर्म इत्यादि भरने में सहायता करते हैं. सबसे अधिक विविधता वाली सड़क की इसी खूबी के चलते शोधकर्ताओं ने इसे आधिकारिक रूप से ब्रिटेन की सबसे विविधता वाली गली की उपाधि दी है.

इतना ही नहीं, भले ही यहां पर अलग-अलग देशों के व्यापारी काम करते हैं लेकिन फिर भी दुनिया के अलग-अलग कोनों से होने के बावजूद भी उनके बीच का आपसी व्यवहार काफी दोस्ताना है. किसी भी प्रकार का तनाव न होने के कारण यहां का माहौल काफी शांत व खुशनुमा रहता है.

वास्तव में, नरबोरोह पूरी दुनिया का एक सूक्ष्म रूप है. अगर आपको कभी ब्रिटेन जाने का मौका मिले तो नरबोरोह सड़क पर अवश्य जाइएगा. अपने आप में पूरी दुनिया समेटे हुए इस सड़क में आपको वह सबकुछ देखने का मौका मिल जाएगा, जिसे देखने के लिए आपको शायद पूरी दुनिया घूमनी पड़े.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment