ओसटाना में 28 साल बाद पैदा हुआ बच्चा

Last Updated 31 Jan 2016 06:10:14 PM IST

जहां एक ओर दुनिया जनसंख्या विस्फोट की मार झेल रही है वहीं इटली के शहर ओसटाना में 1980 के बाद बच्चे की पहली किलकारी गूंजी है.


यहां 28 साल बाद गूंजी किलकारी (फाइल फोटो)

बीते सप्ताह पाबलो नाम का ये बच्चा ‘तुरिन’ अस्पताल में पैदा हुआ. बेबी पाबलो के पैदा होने पर खूब जश्न मनाया गया. इस शहर में महज 84 लोग ही रहते थे,जिनकी संख्या अब 85 तक पहुंच गई है.

इस शहर में पिछले 28 सालों से कोई बच्चा पैदा नहीं हुआ था.

यही वजह है कि एक बच्चे के जन्म लेते ही पूरे शहर में जश्न का माहौल है. पाइडमांट क्षेत्र के पहाड़ों के बीच स्थित ओसटाना के मेयर गियाकॉमा लॉमबारडो काफी खुश हैं. वह कहते हैं कि इस छोटे से पहाड़ी समुदाय के लिए इस बच्चे का आना एक सपने के सच होने जैसा है.

बीते सौ सालों में इस छोटे समुदाय की आबादी तेजी से कम होती जा रही है. हालांकि इस समुदाय की केवल आधी आबादी ही इस शहर में स्थाई रूप से रहती है.

मेयर लॉमबारडो कहते हैं कि 19वीं सदी के प्रारंभिक दौर में एक हजार लोग ओसटाना को अपना घर कहते थे. दूसरे विश्व युद्ध के बाद यहां जन्म-दर में लगातार कमी आनी शुरू हुई.जन्म-दर में असली कमी साल 1975 से आनी शुरू हुई थी.

1976 और 1987 के बीच 17 बच्चों का जन्म हुआ. उसके बाद से पाबलो ही पैदा हुआ है. जनसंख्या की कमी से निपटने के प्रयास में ओसटाना विशेषकर नई नौकरियां का सजृन कर रहा है.

इटली के छोटे शहर जनसंख्या की कमी से जूझ रहे हैं. युवा लोग काम की तलाश में बाहर चले जाते हैं. लोग खाली घरों को मुफ्त में देने जैसे प्रयास कर रहे हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment