दांतों से लिखकर किया एमए और बीएड

Last Updated 08 Dec 2015 07:43:36 PM IST

छह साल की उम्र में दोनों हाथ खोने वाली उत्तर प्रदेश के अमरोहा की युवती रेखा ने आखिरकार अपनी एमए और बीएड की पढ़ाई पूरी कर ली है.


दातों से लिखकर किया एमए और बीएड.

रेखा अपने दातों से कलम पकड़कर लिखती है और इस संघर्ष में आजतक समाज या किसी संस्था ने उसकी कोई मदद नहीं की है. गरीब परिवार होने के बावजूद ना ही उसे छात्रवृत्ति ही मिली.

अमरोहा जिले के हसनपुर इलाके के गांव रजोहा की निवासी रेखा जो छह वर्ष की आयु मे खेलते समय चारा काटने की मशीन मे अपने दोनो हाथ गंवा बैठी थी. इलाके मे उसे जांबाज बेटी रेखा के रुप मे पहचाना जाता है.

छ: साल की उम्र में हुए हादसे में अपने दोनों हाथ खो देने के बाद भी हिम्मत न हरने वाली युवती ने ज़ाबाज़ी की मिसाल कायम करते हुए एम ए करने के बाद स्पेशल बी एड की परीक्षा पास कर ली है और अब वो शिक्षक बनना चाहती है पर हैरत की बात ये है की गरीब परिवार से नाता रखने वाली इस युवती को आज तक न तो छात्रवृत्ति मिली और न ही किसी सरकार या समाज से कोई मदद.

रेखा विजयपाल चौहान नाम के एक गरीब किसान की पुत्री है जिसके छ साल की उम्र में हुए हादसे में दोनों हाथ कट गए थे और रेखा एकदम मायूस हो गयी थी पर रेखा के माँ बाप ने उसका हर पल साथ दिया. उन्होंने उसे इसी हालत में जीना सिखाया. मां-बाप का साथ पाकर रेखा ने हिम्मत की और स्कुल जाकर बच्चो के साथ पढ़ना शुरू कर दिया.

दोनों हाथ कटने के बाद उसके साथ सबसे बड़ी दिक्कत थी की वो लिखे कैसे इसके लिए रेखा ने पहले पैर से लिखना शुरू किया पर जब उससे काम न चला तो रेखा ने प्रेक्टिस करके मुह से लिखना सीखा. रेखा ने इसी तरह बाकी बच्चो के साथ पढ़कर एम ए से लेकर स्पेशल बी एड की परीक्षा पास कर ली है और अब रेखा सरकारी शिक्षक बनना चाहती है ताकि वो अपनी तरह विकलांग बच्चो को पढ़ाकर उन्हें अच्छी शिक्षा दे सके पर रेखा के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो जाता है रेखा बताती हैं की उन्हें एम तक की परीक्षाओ में छात्रवृति तक नहीं  मिली.

हलाकि रेखा सरकार और उनके नुमाइंदो से मदद की दरकार जरूर रखती हैं रेखा की दुखभरी दासता यही खत्म नहीं होती, रेखा के छह साल की उम्र में दोनों हाथ कट जाने के बाद गांव के लोगो ने रेखा को जहर का इंजेक्शन देकर मारने की सलाह तक दी पर रेखा की हिम्मतवाली माँ और हिम्मतवाले वाले बाप ने अपनी बेटी का जीवन बचाकर उसे विकलांग बन चुके इस समाज के लिए आदर्श बना दिया.

देखें वीडियो-

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment