Video: दूध देने वाला बकरा!

Last Updated 24 Sep 2015 09:46:41 PM IST

मध्य प्रदेश के एक शहर में एक बकरा चर्चा का विषय बना हुआ है जो बकरी की तरह दूध देता है.


दूध देने वाला बकरा

आपने देखें होंगे पवित्र नाम लिखे बकरे, ऊंचे कद वाले बकरे, अधिक वजन वाले बकरे और अत्यधिक कीमत वाले बकरे, लेकिन यह बकरा इन सबसे अलग है.

मध्य प्रदेश में बड़वानी के सेंधना इलाके में आजकल एक बकरा चर्चा का विषय बना हुआ है, यह बकरा आम बकरों जैसा ही है, लेकिन जनाब इसकी एक खासियत है जिसने वैज्ञानिकों को भी हैरत में डाल रखा है क्योंकि यह बकरा, बकरीयों की तरह दूध दाता है जो पीने योग्य और पोष्टिक भी है, इसके मालिक जावेद ने बताया कि इस बकरे को उसने 30 हजार में खरीदा था.
 
खबर फैलते ही पशु चिकित्सक डा. आरपी पांचाल भी इस बकरे की जांच करने पहुंच गए और अपने हाथ से दूध निकाल कर देखा, साथ ही बकरे की पूरी जांच की, वह भी मान गए कि यह अपने आप में विचित्र केस है जिसमें बकरा दूध देता है.
 
सेंधवा ही नहीं दूर-दूर में जो भी सुनता है एक बार वह जावेद के घर इस बकरे को देखने जरूर आ जाता है और इसे कुदरत का करिश्मा ही मानता है.
 
असल में इस बकरे के दो छोटे-छोटे स्तन भी हैं जिनसे दूध निकलता है जो आमतौर पर बकरों में नहीं होता, डॉक्टर का कहना है कि यह एक तरह का हारमोनल डिसबैंलेंस है जिसकी वजह से बकरे में बकरी के हारमोंन्स भी हैं. 
 
इसे विकृति भी कहा जा सकता है जिसमें नर में मादा की तरह मेमोरीग्लैंड डवलप हो गई है, डॉक्टर माना कि ऐसा उदाहरण उन्होंने अपनी जिंदगी में कभी नहीं देखा, जब पशु चिकित्सक ही इसे विचित्र बकरा मानते हैं तो आम लोग इसे करिश्मा कहेंगे ही.
 
देखिए वीडियो... 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment