ऐसी जगह जहां 12 वर्ष बाद लड़कियां बन जाती हैं लड़का

Last Updated 22 Sep 2015 08:32:41 PM IST

दक्षिण पश्चिम के डोमिनिकन गणराज्य के एक हिस्से में ऐसा कुछ हो रहा है जो दुनिया में कहीं नहीं होता. यहां किशोरावस्था में पहुंचने के बाद लड़कों में लिंग विकसित होता है.


12 वर्ष बाद होती है लिंग प्राप्ति

यहां तरुणाई की अवस्था में पहुंचने के बाद लड़कों में लिंग विकसित होता है. यह जगह डोमिनिकन गणराज्य के दक्षिण पश्चिम में है. एक अलग-थलग पड़ा गांव है, जिसका नाम सालिनास है. बीबीसी की विज्ञान श्रृंखला काउंटडाउन टू लाइफ-द एक्स्ट्राआर्डनरी मेकिंग ऑफ यू में सालिनास के बच्चों की कहानी दिखाई गई है.

टेलीग्राफ डॉट को डॉट यूके के मुताबिक, सालिनास में 90 में से किसी एक बच्चे में यह दुर्लभ अनुवांशिकी विकार सामने आता है. इस गांव में ऐसे बच्चों को गुएवेडोसेस कहा जाता है जिसका अर्थ है. 12 की उम्र में लिंग.

रिपोर्ट के मुताबिक, इस विकार की वजह एक एनजाइम का न होना है. इस वजह से गर्भाशय में पुरुष सेक्स हारमोन-डिहाइड्रो टेस्टोसटेरोन नहीं बनता है. इसी वजह से ऐसे बच्चों के पास पैदा होने के वक्त अंडकोष नहीं होता और लगता है जैसे उनके शरीर में योनि है.

लेकिन, 12 साल की उम्र में टेस्टोस्टेरोन का उबाल जैसा आता है और पुरुष जननांग उभर कर सामने आने लगते हैं. तोए जो बात मां के गर्भ में होनी चाहिए वह 12 साल बाद होती है. फिर इन लड़कों की आवाज भारी होने लगती है और अंत में उन्हें एक सामान्य लिंग की प्राप्ति हो जाती है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment