घटना के 100 वर्ष बाद टाइटैनिक का अंतिम मेनू सामने आया

Last Updated 04 Sep 2015 11:14:20 AM IST

15 अप्रैल, 1912 को दुनिया में टाइटैनिक के साथ ही एक ऐसी ट्रैजेडी भी इतिहास में दर्ज हो गई जिसमें 1500 लोगों की मौत हो गई थी.


टाइटैनिक के डिनर का अंतिम मेनू (फाइल फोटो)

 क्या आप जानते हैं कि डूबने से पहले टाइटैनिक के यात्रियों ने डिनर में क्या खाया होगा. घटना के 100 वर्ष बाद टाइटैनिक का मेनू सामने आया है. एक यात्री अब्राहम लिंकन सालोमन ने इसे अपने पास सुरक्षित कर लिया था. यह वही मेनू है जिसमें दर्ज डिशेज बतौर डिनर घटना से पहले सर्व किया गया था. ऑनलाइन न्यूयॉर्कर एक ऑक्शनर लायन हार्ट ऑटोग्राफ्स ने इसे नीलामी के लिए रखा है.

\"\"

इस मेनू की नीलामी आयोजनकर्ताओं को उम्मीद है कि यह मेनू 50,000 डॉलर ये 70,000 डॉलर में नीलाम हो सकेगा. न सिर्फ मेनू बल्कि टाइटैनिक की लाइफ बोट से जुड़ा सामान भी नीलाम होगा. यह नीलामी एक सितम्बर से शुरू हो चुकी है और 30 सितम्बर तक चलेगी.

नीलामी के दौरान ही अटलांटिक महासागर में जहाज के मलबे को मिले 30 वर्ष पूरे हो जाएंगे. अब्राहम कुछ उन चुनिंदा फस्र्ट क्लास यात्रियों में से थे जिन्हें लाइफ बोट में जगह मिल गई थी.

\"\"

फर्स्ट क्लास के पैसेंजर्स जिस लाइफ बोट में चढ़े थे उसे मनी बोट या फिर मिलेनियर बोट कहा गया था. ऐसा इसलिए था क्योंकि उस समय मीडिया में अफवाहें आई थीं कि जान बचाने के लिए कुछ यात्रियों ने लाइफ बोट में जगह पाने के लिए क्रू मेंबर्स को घूस दी थी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment