स्पेन में कुत्तों की गंदगी सड़क पर छोड़ने वालों की अब खैर नहीं

Last Updated 18 Aug 2015 03:25:34 PM IST

स्पेन के उत्तर पूर्वी टैरागोना शहर में उन लोगों के लिए मुसीबत पैदा होने वाली है जो कुत्तों को सड़कों पर घुमाने के बाद उनकी गंदगी साफ नहीं करते है.


स्पेन में कुत्तों की गंदगी सड़क पर छोड़ने वालों की अब खैर नहीं (फाइल फोटो)

टैरागोना प्रशासन ने इस समस्या से निजात पाने के लिए एक अनोखा तरीका निकाला है. इसके तहत कुत्ते के मल का डीएनए टेस्ट कर उनके मालिकों का पता लगाया जाएगा, जो कुत्तों को सड़कों पर घुमाने के बाद उनकी गंदगी साफ नहीं करते.

शहर के  जन मामलों की काउंसिलर इवाना मार्टिनेज ने एक रेडियो पर कहा कि तटीय भूमध्यसागरीय शहर टैरागोना एक स्थानीय विविद्यालय के साथ मिलकर पंजीकृत कुत्तों का डीएनए डाटाबेस बनाएगा जिससे उनके मालिकों की पहचान की जा सकेगी. सड़कों या पाकरें में फैली गंदगी को डीएनए डाटाबेस के जरिए पंजीकृत कुत्तों से मिलाया जाएगा और फिर उसके मालिक को जुर्माने का नोटिस भेजा दिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि अगर पुलिस घटनास्थल पर नहीं हो तो यह पहचानना मुश्किल होता है कि कौन नियमों का उल्लंघन कर रहा है. जुर्माने के साथ कुत्तों के मालिकों को डीएनए टेस्ट का खर्च भी देना होगा. उन्होंने कहा कि शहर के लोग और वह खुद चाहती हैं कि डाटाबेस जल्द से जल्द तैयार हो लेकिन उन्होंने इसकी कोई निश्चित तारीख नहीं बताई.

रोमन खंडहरों से संपन्न टैरागोना शहर की आबादी एक लाख 35 हजार है और वहां 2800 से ज्यादा पंजीकृत कुत्ते है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment