चींटियां भी बनाती हैं शौचालय

Last Updated 23 Feb 2015 09:22:25 PM IST

चींटियों बारे में एक रोचक बात का पता चला है कि वह अपने रहने की जगह बांबी में शौचालय भी बनाती हैं.


चींटियां भी बनाती हैं शौचालय

यह तो सभी जानते हैं कि चींटियां बेहद व्यवस्थित जीवन जीती हैं, लेकिन हाल ही में शोधकर्ताओं को इनके बारे में एक और रोचक बात का पता चला है, शोधकर्ताओं का कहना है कि चींटियां अपने रहने की जगह बांबी में शौचालय भी बनाती हैं.

जर्मनी की यूनिवर्सिटी ऑफ रेगेंसबर्ग के शोधकर्ता टोमर जैकेस ने बताया कि मनुष्यों की तरह ही सघन समुदाय के रूप में रहने वाली चींटियों के लिए भी सफाई हमारे ही जितना महत्वपूर्ण मसला होता है. 
 
शोधकर्ताओं ने चींटियों की सफाई व्यवस्था को जानने के लिए खासतौर पर शोध किया, शोधकर्ताओं ने प्रयोग के दौरान चींटियों को खास रंग का भोजन दिया, बाद में वैज्ञानिकों ने हर बांबी के एक या दो कोने में उसी रंग का कचरा पाया. 
 
खास बात यह पाई गई कि उसके आसपास कहीं और कुछ भी नहीं था, शोधकर्ताओं ने बताया कि चींटियों ने इन कोनों का इस्तेमाल शौचालय के रूप में किया. 
 
उनका कहना है कि चींटिया बेतरतीब तरीके से कहीं भी शौचालय नहीं बनाती हैं, बल्कि शौचालय के लिए हर बांबी के एक या दो कोने को चुना जाता है, जैकेस ने बताया कि आमतौर पर चींटियां बेहद साफ सुथरी बांबी में रहती हैं और किसी भी तरह के अपशिष्ट को बाहर फेंक देती हैं. 
 
शोधकर्ता इस बात को समझने के प्रयास में हैं कि आखिर चींटियां बांबी के अंदर शौचालय क्यों बनाती हैं, अनुमान है कि संभवत: यह अपशिष्ट किसी प्रकार से उनके लिए लाभकारी होता होगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment