Video : बच्चों ने स्वच्छता अभियान के लिए शुरु की अनूठी पहल

Last Updated 01 Feb 2015 12:13:43 PM IST

बच्चों ने स्वच्छता अभियान के लिए शुरु की है अनूठी पहल. खुले में शौच जाने वालों के दे रहे हैं नसीहत.




सफाई के लिए गांधीगिरी (File photo)

स्वच्छता अभियान की शुरूआत हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की और अब इस अभियान का असर लोगों पर ऐसा हुआ हैं कf वह भी अब बढ़-चढकर हिसा ले रहे है.
         
इस स्वच्छता अभियान के कारण गंदगी धीरे-धीरे साफ होती नजर आ रही हैं. इस स्वच्छता अभियान की वजह से सडकें,नाले आदि की सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

इस मुहिम का बडा असर मध्यप्रदेश के बैतूल जिले के चिचोलीढाना गॉव के हाई स्कूल के बच्चों पर हुई हैं. इस गॉव के बच्चे कुछ अनोखी ढंग से स्वच्छता का पाठ बडों का पढा रहे हैं. क्योकि लाख कोशिशों के बाद भी उस गॉव के लोग शौचालय का इस्तमाल नहीं कर रहे हैं बल्कि खुले मैदान में शौच कर के गंदगी फैला रहे हैं.

इस वजह से स्कूल के आसपास बहुत गंदगी फैल गई हैं जिसके बदबू से बच्चे न तो ठीक से पढ़ाई पर ध्यान दे पाते है और न ही मध्याह्न भोजन कर पाते हैं.

इस समस्या का समाधान बच्चों ने खुद निकाला हैं.वह रोजाना सुबह- शाम चौराहे पर खड़े हो जाते है और जो लोग हाथों में बोतल लिए नजर आते उनका तिलक लगाकर शर्मिंदा करते हैं.

बाद में उन्हें सफाई के फायदे बताते हैं. इन बच्चों का मक्सद किसी को शर्मिदा करने का नहीं होता बल्कि सफाई की तरफ जागरूक करा रहे हैं. इस स्वच्छता अभियान का असर तेजी से रंग ला रही हैं और इस मुहिम में धीरे-धीरे गॉव के बड़े भी शामिल हो रहे हैं.  

सफाई के लिए गांधीगिरी-देखें वीडियो



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment