उबले अंडे को कच्ची अवस्था में लाना हुआ मुमकिन

Last Updated 30 Jan 2015 12:58:13 PM IST

अमेरिका के वैज्ञानिकों ने नयी खोज की है और कहा है कि अब उबले अंडे को फिर कच्ची अवस्था में लाना होगा संभव.


उबले अंडे को कच्ची अवस्था में लाना हुआ मुमकिन (File photo)

इसके प्रोटीन के इस्तेमाल से होगी कैंसर जैसी भयानक बीमारी के लिए एंटी बॉडी का निर्माण.

लोगो को लगता है कि बॉइल्ड एग यानी उबला अंडा फिर से पहले जैसे स्वरूप में यानी कच्चा अंडा बन सकता है.

क्या, नहीं हो सकता न लेकिन अमेरिका का रिसर्च तो यही बयां कर रहा है। अमेरिका के ‘नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ जनरल मेडिकल साइंसेज’ और ‘रिसर्च काउंसिल’ ने यही कहा है कि
उबला अंडा फिर से कच्चा बन सकता है.

अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया सरकार द्वारा वित्तपोषित अध्ययन के मुख्य लेखक ग्रेगरी वीस ने बताया है कि उन्होंने मुर्गी के उबले अंडे को कच्चे अंडे की स्थिति में लाने का तरीका ढूंढ निकाला है.

‘यह प्रक्रिया कैंसर के इलाज, जैव तकनीक व बड़े पैमाने पर खाद्य उत्पादन में मददगार साबित होगी। उबले अंडे का सफेद हिस्सा प्रोटीन होता है, जिसके बारे में अबतक यही माना जाता था कि उसे उसकी पहली स्थिति में नहीं लाया जा सकता लेकिन अब वैज्ञानिकों ने उबले अंडे को पहली अवस्था में लाने के लिए प्रोटीन को अलग-अलग करने का तरीका ढूंढ निकाला है.

इसमें उबले अंडे को तोड़ने के लिए यूरिया का इस्तेमाल किया गया और उसके बाद उस पर एक उच्च क्षमता वाली मशीन ‘वोर्टेक्स फ्लूड’ का इस्तेमाल किया गया.

इसके बाद प्रोटीन अपनी पहली अवस्था में आ गई, इस प्रक्रिया से अलग की गई प्रोटीन का इस्तेमाल करके क्रांतिकारी परिवर्तन लाया जा सकता है क्योंकि इस प्रोटीन से कैंसर जैसी भयानक बीमारी के लिए एंटी बॉडी का निर्माण किया जा सकता है जो सस्ती प्रक्रिया है.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment