एक गांव के लोग जो दिन में सो जाते हैं

Last Updated 27 Dec 2014 04:25:54 PM IST

कजाकिस्तान के गांव कालाची के लोग पिछले चार साल से दिन में सोने की बीमारी से परेशान हैं.


दिन में सोता है यह गांव

गौर करने वाली बात यह है कि ये समस्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही है, पिछले चार साल से दिन में नींद के शिकार हो रहे कालाची के लोग अब भूलने और दिन में एकदम ही उनींदा-सा व्यवहार करने लगे हैं. 

डॉक्टर्स भी अभी तक इसके पीछे के कारणों का पता नहीं लगा पाए हैं, डॉक्टर्स का कहना है कि गांव के जो लोग इस \'स्लीपिंग ऐपिडेमिक\' बीमारी से पीड़ित हैं. 
 
उनके दिमाग में एक तरह का फ्लूड पाया गया है, लेकिन उसके दिमाग में बनने की वजह का पता नहीं चल पा रहा है. 
 
वहीं, स्थानीय लोगों का मानना है कि रूस और कजाकिस्तान के पास यूरेनियम की खदानों की वजह से गांव के लोगों को इस तरह की परेशानी हो रही है. 
 
स्थानीय निवासियों के कहे मुताबिक पिछले चार साल में हालात यह हो गए हैं कि गांव की करीब 14 पर्सेंट पॉपुलेशन यानी लगभग 600 लोग दिन में सोने की बीमारी से पीड़ित हैं. 
 
हाल के दिनों में 60 लोगों को इस \'स्लीपिंग ऐपिडेमिक\' के कारण अस्पताल ले जाया गया, ये लोग दिन में चलने और यहां तक की सही से खड़े तक नहीं हो पाते. 
 
डॉक्टर्स का मानना है कि यह मैनिनजाइटिस के लक्षण भी हो सकते हैं, उनका कहना है कि लोगों के दिमाग में एक तरह का फ्लूड इकट्ठा हो गया है, हालांकि अभी तक इसके सही कारणों का पता नहीं चल पाया है. 
 
वहीं, साइंटिस्ट्स की मानें तो यह यूरेनियम का भी इफेक्ट नहीं है क्योंकि उन खदानों में काम करने वालों में इस तरह के कोई लक्षण देखने को नहीं मिले हैं, तो आखिर इस गांवों में ऐसा कैसे हो सकता है.
 
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment